Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi News: दिल्ली में 'डायनासोर' लाने की तैयारी शुरू, उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने...

नई दिल्ली (Delhi News: Delhi LG VK Saxena laid the foundation stone of Phase II of Waste-to-Wonder Park at Sarai Kale Khan) : इस पार्क के निर्माण में 13.72 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। राजनाथ सिंह ने फरवरी 2019 में सराय काले खां के पास पहले चरण में बने वेस्ट टू वंडर पार्क का उद्घाटन किया था।

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले देश की राजधानी दिल्ली में सौंदर्यकर्ण शुरू हो चुका है। राजधानी को जल्द ही लगभग 250 टन कबाड़ से बनी डायनासोर की मूर्तियों वाला एक थीम पार्क मिलने वाला है। आज दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आज सराय काले खां में वेस्ट-टू-वंडर पार्क के दूसरे चरण की आधारशिला रखी, अधिकारियों ने कहा कि डायनासोर पार्क का निर्माण 13.72 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

3.5 एकड़ जमीन पर बनेगा थीम पार्क

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “डायनासोर थीम पार्क परियोजना के तहत, लगभग 250 टन स्क्रैप सामग्री से 15 मूवेबल और स्थायी डायनासोर संरचनाओं का निर्माण किया जाएगा।” केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने फरवरी 2019 में सराय काले खां के पास राजीव गांधी स्मृति वन में वेस्ट टू वंडर पार्क का उद्घाटन किया था। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने एक बयान में कहा कि वेस्ट-टू-वंडर पार्क में 3.5 एकड़ भूमि पर दूसरे चरण का विकास किया जाएगा। एमसीडी ने कहा, “कोलोफिसिस, ब्रोंटोसॉरस, वेलोसिरैप्टर, सिनटॉसॉरस, डाइनोसुचस, डाइनोनीचस, राजसौरस, प्रेनोसेफहेल, एंकिलोसॉरस, ट्राईसेराटॉप्स, अमरगासॉरस, स्पिनोसॉरस, टायरानोसॉरस, डिप्लोडोकस और स्टेगोसॉरस जैसे डायनासोर की चल संरचनाएं स्थापित की जाएंगी।”

पार्क में क्या-क्या होंगी सुविधाएं ? 

पार्क को सजावटी प्रकाश व्यवस्था से रोशन किया जाएगा और इसमें एक सुदिंग साउंड की  सुविधा भी होगी। इस पार्क में  भूनिर्माण पेड़, झाड़ियाँ, घास और सजावटी पौधे को भी लगाया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि इसमें बैठने की सुविधा होगी, सभी मूर्तियों, बगीचे की झोपड़ियों और आगंतुकों के लिए एक फूड कोर्ट क्षेत्र को जोड़ने के लिए वॉकवे होंगे। 7.5 करोड़ रुपये की लागत से बने वेस्ट-टू-वंडर पार्क में 60 फुट का एफिल टॉवर, 20 फुट का ताजमहल और दुनिया के पांच अन्य अजूबों की प्रतिकृतियां हैं, जो 150 टन औद्योगिक और अन्य कचरे का उपयोग करके बनाया गया है।

ये भी पढ़ें :- Delhi Weather Update: दिल्ली में महसूस होने लगी गर्मी, अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री पर पहुंचा 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular