Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi News: दिल्ली-सहारनपुर जाने से पहले पढ़े ये खबर, दिल्ली-लोनी के बीच...

Delhi News:

Delhi News: दिल्ली-सहारनपुर हाईवे के एलिवेटेड हिस्से से लोनी जाने पर वाहन शुल्क देना होगा। इसी तरह अब लोनी से दिल्ली जाने वालों को भी जेब ढीली करनी पड़ेगी। आपको बता दे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अब इस हाईवे पर दिल्ली सीमा के पास लोनी में टोल प्लाजा बनाएगा।

फास्टैग वालेट से कटेगा टोल

बता दे, वाहन की नंबर प्लेट को स्कैन कर फास्टैग वालेट से टोल कटेगा। यहां पर आटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन कैमरे का उपयोग किया जाएगा। टोल की दरें बाद में तय होंगी।

हाईवे की लंबाई 150 किमी होगी

भारतमाला परियोजना के तहत छह लेन के इस हाईवे का निर्माण हो रहा है। इसकी कुल लंबाई 150 किमी है। यूपी बार्डर से सहारनपुर तक राजमार्ग के 140.55 किमी हिस्से का निर्माण तीन अलग-अलग चरणों में काफी पहले ही शुरू हो गया था।

कई इलाके के लोगों को होगा लाभ

दिल्ली की सीमा में अक्षरधाम मंदिर के पास एनएच-नौ से गीता कालोनी पुश्ता रोड, शास्त्रीपार्क, खजूरी खास होते हुए यूपी बार्डर तक हाईवे के सबसे छोटे 14.75 किमी के हिस्से का निर्माण चल रहा है। इस हिस्से में 6.70 किमी हाईवे एलिवेटेड यानी पिलर पर बनेगा, जो गीता कालोनी पुश्ता रोड पर श्मशान घाट के सामने से शुरू होकर आगे जाएगा।

कैमरे की मदद से कटेगा टोल

फास्टैग में वाहन का पंजीकरण नंबर भी होता है। एएनपीआर कैमरा वाहनों के नंबर को रीड कर फास्टैग वालेट से कनेक्ट कर टोल काटेगा। इससे वाहन चालक को रुकने की आवश्यकता नहीं होती।

देहरादून जाना होगा आसान

सहारनपुर में इस हाईवे से जोड़ता हुआ एक सिग्नल फ्री रोड देहरादून तक बनाया जाना है। इससे दिल्ली-सहारनपुर हाईवे से देहरादून तक भी जाना आसान हो जाएगा। दावा किया जा रहा है कि दिल्ली से वहां तक ढाई से तीन घंटे में लोग पहुंच जाएंगे।

कुछ अन्य तथ्य
  • छह लेन का मुख्य रोड, इससे अलग होगी सर्विस रोड l
  • डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगेंगे, जिस पर नियम और चेतावनी लिखी होगी l
  • कार की गति सीमा 70 और इससे भारी वाहनों की गति सीमा 40 किलोमीटर प्रति घंटा होगी l
  • 1100 करोड़ रुपये की आएगी लागत दिल्ली

 

ये भी पढ़े: गुरु नानक ने मक्का की तरफ पैर करके दी थी यह सीख, जानिए क्या थी वह बड़ी सीख

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular