Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi News: दिल्ली के इस अस्पताल में रोबोट ने महिला का ऑपरेशन...

Delhi News:

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली स्थित सफदजंग अस्पताल से एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं। अस्पताल में पहली बार एक रोबोट के जरिए दिल के मरीज का इलाज किया गया है। अस्पताल के डॉक्टरों ने चिकित्सा विज्ञान में इसे मील का पत्थर करार दिया है।

उम्मीद की किरण बनकर आया रोबोट

दरअसल, सफदजंग अस्पताल में भर्ती 54 वर्षीय एक महिला दिल के दर्द से काफी परेशान थी। महिला का शरीर इतना मजबूत नहीं था कि वह सर्जरी का जख्म सहन नहीं कर पाती और उसका रोग पहले से ज्यादा बढ़ जाता। आपको बता दें कि महिला माइस्थीनिया ग्रेविस से परेशान थी और उसके दिल के पास थाइमेक्टोमी बढ़ रहा था। जिसकी वजह से डॉक्टर भी महिला की बीमारी देखकर काफी परेशान थे और वह उसके इलाज के सोच विचार कर रहे थें। ऐसे में रोबोट उनके लिए उम्मीद की किरण बनकर निकल कर आया।

रोबोट ने की महिला मरीज की सर्जरी

आपको शायद ही इस बात की सूचना होगी कि सफदरजंग अस्पताल में हाल ही में रोबोटिक प्रोग्राम के जरिए मरीज की सर्जरी करने का फैसला लिया गया हैं। डॉक्टरों द्वारा लिया गया यह फैसला एकदम सही साबित हुआ। आपको बता दें कि यदि डॉक्टर हाथ से उस महिला का इलाज करता तो उसके शरीर की पसलियां तोड़नी पड़ती और उसके शरीर से काफी खून भी बहता। लेकिन रोबोट सर्जरी में ऐसा कुछ नहीं हुआ, इसमें ना ही महिला की पसली तोड़नी पड़ी और ना ही उसके शरीर से ज्यादा खून बहा।

ये भी पढ़ें: नहीं थम रहा शराब पर बवाल, सीएम केजरीवाल बोले..

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular