Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi News: तीनों ISBT में मिलेंगी खास सुविधाएं, यात्रियों के साथ दिव्यांगों का...

Delhi News:

नई दिल्ली: दिल्ली के तीनों आइएसबीटी(Kashmere Gate ISBT)  पर यात्रियों की आवाजाही आसान करने और प्लेटफार्म के पुननिर्माण का कार्य जल्द शुरू होने वाला है। जिसके लिए रास्तों और प्लेटफार्म से लेकर आइएसबीटी(ISBT) के अंदर गड्ढों को भरकर ठीक किया जाएगा।

दिव्यांगों के अनुकूल बनेंगें शौचालय

यहां पर दिव्यांगों के लिए भी शौचालयों को अनुकूल बनाया जाएगा। वहीं पीने के पानी के लिए वाल-माउंटेड और अच्छे नल लगाए जाएंगे। वहीं दृष्टिबाधित लोगों के लिए स्पर्श पथ और टेप बिछाए जाएंगे। तीनों बस अड्डों में कुल 82-82 वर्गमीटर क्षेत्रफल में दृष्टिबाधित उपयोगकर्ताओं के लिए 17.2 वर्गमीटर ब्रेल में साइनेज द्वारा कवर्ड स्पर्श पथ बनाया जाएगा।

1.3 करोड़ की अनुमानित योजना

अनुमानित 1.3 करोड़ की इस योजना के तहत स्टेनलेस स्टील की रेलिंग भी लगाई जाएगी। वहीं इसका टेंडर देने के बाद कंपनी को काम पूरा करने के लिए तीन महीने का समय दिया जाएगा। वहीं बस अड्डों पर 108 मीटर दृष्टिबाधित और बुजुर्ग उपयोगकर्ताओं के लिए सीढ़ियों पर पीले रंग के एंटी-स्किड रिफ्लेक्टिव टेप भी लगाए जाएंगे। इसके साथ ही तीन सीटों वाली 75 नई बेंचे स्थापित की जाएंगी।

लगातार महसूस हो रही थी मरम्मत की जरूरत

जानकारी हो कि इस वक्त दिल्ली में तीन आइएसबीटी संचालित हैं, इनमें दूसरे राज्यों से प्रतिदिन 3,467 बसें आवागमन करती हैं। वहीं दिल्ली के सबसे पुराने आइएसबीटी कश्मीरी गेट में प्रतिदिन 1,636 बसें चलती हैं। इसके अलावा आनंद विहार से 1,210 और सराय काले खां से 621 बसें चलती हैं। लगातार बढ़ते उपयोग को देखते हुए यहां मरम्मत कार्यों की जरूरत महसूस हो रही थी।

ये भी पढ़ें: हरियाणा पूर्व सीएम चौटाला को हाईकोर्ट से झटका, निलंबन याचिका पर फैसला सुरक्षित

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular