Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi News: लेट से RCs देने वाले कार डीलरों पर होगी सख्त...

Delhi News: लेट से RCs देने वाले कार डीलरों पर होगी सख्त कार्रवाई, दिल्ली के परिवहन मंत्री ने दिया आदेश

India News Delhi ( इंडिया न्यूज ), Delhi News: दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि यदि कोई कार डीलर वाहन खरीद के समय निजी कार खरीदार को पंजीकरण प्रमाण पत्र नहीं सौंपता है, तो उसके खिलाफ लाइसेंस निलंबित करने सहित सख्त कार्रवाई की जाए। 2021 में, दिल्ली सरकार ने खरीदारों को अपने वाहनों के लिए सीधे डीलरों से पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) प्राप्त करने की सुविधा शुरू की थी। ऐसे डीलर हैं जिनके पास स्व-पंजीकरण की सुविधा है।

विभाग के बयान में क्या कहा गया?

विभाग के कार्यालय के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि गहलोत ने दिल्ली सरकार के आदेश के बावजूद, खरीद के समय उसी दिन आरसी प्राप्त करने में देरी के संबंध में दिल्ली में निजी वाहन खरीदारों की शिकायतों का संज्ञान लिया है। इसमें कहा गया है कि गहलोत ने परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक बुलाई और उन्हें अनुपालन न करने वाले डीलरों के खिलाफ व्यापार लाइसेंस के निलंबन सहित सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मंत्री की इस मुद्दे पर अगले सप्ताह डीलरों के साथ बैठक करने की भी योजना है।

मंत्री ने आगे कहा, “यह अस्वीकार्य है कि वाहन खरीदारों को अपने खरीदे गए वाहन की डिलीवरी के समय पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने में देरी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली सरकार ने उसी दिन आरसी जारी करने का प्रावधान किया है, और इससे किसी भी विचलन को तुरंत संबोधित किया जाना चाहिए।

बयान में उनके हवाले से कहा गया, “हम इस आदेश का पालन नहीं करने वाले किसी भी डीलर के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे। वाहन खरीदारों की सुविधा और हमारी परिवहन प्रणाली की दक्षता के लिए आरसी को समय पर जारी करना आवश्यक है।”

पिछले महीने, दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने अपने सभी जिला कार्यालयों को निर्देश दिया था कि वे अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले वाहन डीलरों से हर पखवाड़े वाहन आरसी जारी करने की रिपोर्ट मांगें। यह निर्देश उन शिकायतों के बाद जारी किए गए थे, जिनमें कहा गया था कि विक्रेता वाहन खरीदते समय खरीदारों को आरसी नहीं सौंप रहे हैं।

Also Read- Excise policy: BRS नेता के. कविता को बड़ा झटका, कोर्ट ने न्यायिक हिरासत 18 जुलाई तक बढ़ाई

दिल्ली सरकार ने मार्च 2021 में डीलरों द्वारा स्व-पंजीकरण के माध्यम से आरसी की छपाई शुरू की, जिसमें पहली आरसी 17 मार्च, 2021 को जारी की गई। इस पहल का विस्तार पूरे दिल्ली में किया गया और सितंबर 2021 तक शहर के सभी स्व-पंजीकरण डीलरों को आरसी प्रिंट करने का अधिकार दिया गया।

दिल्ली में 263 कार डीलर

केजरीवाल सरकार ने डीलर पॉइंट पर हाथ से हाथ आरसी या आरसी प्रिंटिंग की सुविधा शुरू की थी, ताकि लंबे इंतजार के समय और खरीदारों को आरटीओ जाने की जरूरत न पड़े, जिससे परेशानी मुक्त वाहन पंजीकरण सुनिश्चित हो सके।

दिल्ली में डीलरों को वाहन डिलीवरी के समय गैर-परिवहन (निजी) वाहनों के लिए आरसी जारी करने के लिए स्व-पंजीकरण की सुविधा प्रदान की गई। हालांकि, गहलोत द्वारा हाल ही में की गई जांच से पता चला है कि डीलर वाहन की डिलीवरी के दिन आरसी उपलब्ध नहीं करवा रहे हैं, जिसमें दो से तीन सप्ताह की देरी हो रही है और कुछ मामलों में एक महीने से भी अधिक की देरी हो रही है।

दिल्ली में 263 डीलर हैं जो अपने डीलर पॉइंट पर आरसी प्रिंट करने के लिए अधिकृत हैं। दिल्ली में हर साल लगभग छह लाख नए वाहन पंजीकृत होते हैं।

Also Read- Liquor Policy Case: दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर CBI से मांगा जवाब

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular