Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiDelhi News: मेहंदी की गंध से बच्ची को पड़े मिर्गी के दौरे,...

Delhi News: अक्सर आपने सुना होगा की लड़कियों को मेहंदी लगवाने का शौक होता है लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि इससे किसी की परेशानी भी हो सकती है। जी हां, दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक नौ साल की बच्ची को मेंहदी की गंध से मिर्गी के दौरे पड़ने की समस्या थी। शुरुआती दौर में डॉक्टर भी इसे समझ नहीं पाए थे।

न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट पहुंचा केस 

यह केस स्टडी क्लीनिकल न्यूरोफिजियोलॉजी के नए अंक में 23 जनवरी 2023 को प्रकाश‍ित हुई है। हाल ही में यह मामला सर गंगाराम अस्पताल के न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट में पहुंचा। जहां बच्ची के पेरेंट्स का कहना था कि बच्ची को मेंहदी लगाने के बाद शरीर में ऐंठन महसूस हुई। उसके बाद वह 20 सेकेंड के लिए गिर गई और बेहोश हो गई। फिर एक साल बाद दोबारा मेंहदी लगाने पर उसे इसी तरह के दो दौरे पड़े। इसलिए उसे चेकअप के लिए सर गंगाराम लाया गया।

खास खुशबू से सक्रिय होती मिर्गी 

इस संबंध में अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग के वरिष्ठ डॉ. पीके सेठी ने बताया कि यह रिफ्लेक्स एपिलेप्सी का एक असामान्य मामला है। इसमें मिर्गी के दौरे लगातार किसी खास खुशबू से सक्रिय हो जाते हैं, जबकि अन्य मिर्गी के दौरे आमतौर पर अकारण होते हैं लेकिन इस केस में बच्ची को मेंहदी लगाने से लगातार दौरे पड़ रहे थे।

अस्पताल ने ऐसे लगाया पता

इस मामले की जांच के लिए अस्पताल में मरीज के दाहिने हाथ में मेंहदी लगाई गई थी। मेंहदी लगे हाथ को जैसे ही मरीज के सीने के पास लाया गया तो उसे दौरे पड़ने लगे। इस दौरान उसके हाथ-पैर ऐंठ गए और आंखें ऊपर को चढ़ गई।

ये भी पढ़ें: तिलक नगर में गैस सिलेंडर फटने से दुकान में लगी आग, एक की मौत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular