Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi News: जल्द बदल जाएगा मंडी हाउस का रंग-रूप, जानिए एनडीएमसी का...

Delhi News:

दिल्ली: दिल्ली का मंडी हाउस चौक अब सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र के तौर पर विकसित होने वाला है। इस महीने के अंदर ही चौक रंग बिरंगे रूप में नज़र आएगा। इसके लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद चौक पर कई जगहों पर एंपीथिएटर भी बना रहा है।

इस तरह होगा चौक का पुनर्विकास

दिल्ली की सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र के तौर पर मशहूर मंडी हाउस में एक ही चौक की अलग-अलग सड़कों पर रंगमंच, साहित्य, संगीत और मूर्ति कला के अलग-अलग संस्थान स्थित हैं। संस्थानों के महत्व और युवाओं की बढ़ती गतिविधियों के चलते ही एनडीएमसी ने लगभग आठ महीने पहले चौक के पुनर्विकास की योजना शुरू की थी। यहां बनाए जाने वाले एंपीथिएटर से छोटे नुक्कड़ नाटक या संगीत कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ ही इन गतिविधियों की रिहर्सल भी की जा सकेगी।

50 फीसदी से ज्यादा का काम पूरा

एनडीएमसी के अधिकारियों की माने तो योजना पर 50 फीसदी से ज्यादा का काम पूरा कर लिया गया है। वहीं  चौक के अलग-अलग हिस्सों में स्कल्पचर लगाने की भी योजना है। एनडीएमसी परिषद सदस्य कुलजीत सिंह चहल ने बताया कि इस बात के प्रयास किए जा रहे हैं कि इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके तक यहां के पुनर्विकास कार्य को पूरा कर लिया जाए।

संस्कृतियों की मिलेगी झलक

उन्होंने कहा कि इसके लिए विशेष निर्देश भी दिए गए हैं। पुनर्विकास के बाद मंडी हाउस चौक पूरी दिल्ली में अपनी तरह का अनूठा सांस्कृतिक केंद्र होगा। जहां पर अलग-अलग जगहों की संस्कृतियों की झलक मिलेगी। रंगमंच से लेकर संगीत और मूर्ति कला तक कला के विविध रूप भी यहां पर दिखाई पड़ेंगे।

ये भी पढ़ें: ED के दफ्तर पहुंची सोनिया गांधी, दवाई लेकर प्रियंका भी रहेंगी साथ

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular