Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi News: बिजली पर मिलने वाली सब्सिडी पर आया खतरा! सरकार देगी...

Delhi News:

Delhi News: दिल्लीवासियों की जेब पर एक और झटका लगने वाला है। आपको बता दे केजरीवाल बहुत जल्द बिजली कनेक्शन पर मिलने वाली सब्सिडी को खत्म करने वाले है। इसके लिए केजरीवाल सराकर का उर्जा विभाग जोरों पर तैयारी कर है। बता दे कि जल्द ही इसे कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

आपको बता दे दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली विधुत विनियामक आयोग ने केजरीवाल सरकार को ये सलाह दी है कि लोगों को खपत के आधार पर ही बिजली दी जाए। यानी की जिसकी जितनी खपत हो उसे उतनी ही बिजली दी जाए।

उर्जा विभाग कर प्रस्ताव हुआ तैयार

आपको बता दे सरकार का उर्जा विभाग आयोग की सलाह पर ही इस प्रस्ताव को तैयार कर रहा है। जानकारी के लिए बता दे अगर इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई तो इसका प्रभाव दिल्ली के 10 से 15 फिसदी लोगों पर ही पड़ेगा। इसके साथ ही बता दे राजधानी में अक्टूबर 2022 के बाद मांगने पर ही बिजली सब्सिडी दी जाती है। हालांकि साल  2023- 24 के लिए आवेदन प्रकिया शुरू करने की तारीख पर अभी फैसला नहीं लिया गया है।

200 यूनिट तक फ्री बिजली 

आपको बता दे राजधानी में 200 यूनिट तक बिजली प्रयोग पूरी तरह फ्री है। इसके साथ 200 से 400 यूनिट तक उपभोक्ताओं को 50 फिसदी बिल देना पड़ता है। वहीं 400 यूनिट के बाद उपभोक्ता को सब्सिडी नहीं दी जाती। बता दें कनेक्शन्स के लोड का भी बिजली सब्सिडी पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। अभी दिल्ली में 58 लाख बिजली उपभोक्ता हैं. इसमें से 47 लाख घरेलू हैं।

 

ये भी पढ़े: पेट्रोल डीजल की चिंता हुई खत्म, ई-हाईवे पर दौड़ेगी बिजली वाली बसें

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular