Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi Nursery Admission 2024: आज से Delhi Nursery Admission 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन...

Delhi Nursery Admission 2024: आज से Delhi Nursery Admission 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कब तक कर सकते है अप्लाई

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली के निजी स्कूलों में नर्सरी कक्षाओं में प्रवेश के लिए केवल 25 रुपये शुल्क जमा करना होगा। आयु सीमा की अनदेखी करने वाले अभिभावकों के बच्चों के प्रवेश फॉर्म स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

आज से आवेदन शुरू

दिल्ली में नर्सरी दाखिले की दौड़ आज से शुरू हो रही है। शिक्षा निदेशालय, दिल्ली, निजी गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त स्कूलों में नर्सरी प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज, 23 नवंबर से शुरू करेगा। दिल्ली में शैक्षणिक वर्ष 2024-2025 के लिए नर्सरी प्रवेश के इच्छुक माता-पिता आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए अभिभावकों को सिर्फ 25 रुपये नॉन-रिफंडेबल फीस जमा करनी होगी। नर्सरी एडमिशन फॉर्म 15 दिसंबर तक भरे जाएंगे।

नर्सरी दाखिले के लिए पात्रता

दिल्ली के निजी गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त स्कूलों में ईडब्ल्यूएस, डीजी और विकलांग बच्चों के लिए प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए क्रमशः 25 प्रतिशत कोटा लागू है। डीओई ने इन स्कूलों को आदेश दिया है कि प्रवेश स्तर के प्रवेश के लिए सीटों की न्यूनतम संख्या पिछले तीन वर्षों (2021-2023) में प्रवेश स्तर की कक्षाओं में दी गई सीटों की उच्चतम संख्या के बराबर या उसके बराबर होनी चाहिए। 12 जनवरी 2024 तक, स्कूलों को चयनित उम्मीदवारों की प्रारंभिक सूची उनके प्रवेश मानदंड और प्राप्त अंकों के साथ अपलोड करनी होगी।

बच्चों की आयु सीमा

दिल्ली के निजी स्कूलों में प्री-स्कूल कक्षा में प्रवेश के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2024 तक तीन साल होनी चाहिए। शिक्षा निदेशालय, दिल्ली के इस आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि स्कूल प्रमुख के स्तर पर , आयु में 30 दिन तक की छूट दी जा सकती है। आयु में छूट चाहने वाले माता-पिता को स्कूल प्रमुख या प्रिंसिपल को अनुरोध प्रस्तुत करके मैन्युअल रूप से आवेदन करना होगा। आयु सीमा की अनदेखी करने वाले अभिभावकों के बच्चों के प्रवेश फॉर्म स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

पहली लिस्ट जनवरी में आएगी

नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन करने वाले बच्चों का विवरण 29 दिसंबर तक अपलोड करना होगा। प्रत्येक आवेदक द्वारा प्राप्त अंक 5 जनवरी, 2024 को जारी किए जाएंगे। चयनित आवेदकों की दूसरी सूची 29 जनवरी, 2024 को घोषित की जाएगी। इसके बाद यदि कोई सूची होगी, तो वह 21 फरवरी को जारी की जाएगी। इस तरह दिल्ली नर्सरी एडमिशन की पूरी एडमिशन प्रक्रिया 8 मार्च को खत्म हो जाएगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular