होम / Delhi Nursery Admission: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में रजिस्ट्रेशन 23 नवंबर से शुरू, जानें आवेदन फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट

Delhi Nursery Admission: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में रजिस्ट्रेशन 23 नवंबर से शुरू, जानें आवेदन फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट

• LAST UPDATED : October 19, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Nursery Admission: शिक्षा निदेशालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा एक में सामान्य वर्ग के छात्रों के दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं, आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है।

जानें कब तक जमा कर सकते है आवेदन फॉर्म

राजधानी के निजी प्रशिक्षकों के बीच अकादमी सत्र 2024-2025 के सामान्य वर्ग में सहायक प्रशिक्षकों के लिए दौड़ 23 नवंबर से शुरू होगी। शिक्षा निदेशालय की अधिसूचना के अनुसार, सामान्य वर्ग के प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी। निजी विद्वानों, केजी और कक्षा एक के छात्र। वहीं, आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है। इसकी सूची सबसे पहले अगले साल 12 जनवरी को जारी की जाएगी।

जानें आयु सीमा

इसके अलावा, निजी स्कूल में आर्थिक रूप से कम बोलने वाले ग्रुप (ईडब्ल्यूएस), वंचित ग्रुप (डीजी) और दिव्यांग छात्रों के लिए 25 प्रतिशत नवाचार शामिल है। इनके लिए अलग से विज्ञप्ति सूची बनाई जाएगी। प्री-स्कूल (नर्सरी), प्री-प्राइमरी (केजी) और कक्षा एक में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु  तीन साल, चार साल और पांच साल होनी चाहिए। अधिसूचना के अनुसार, प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और कक्षा-ए को प्रवेश स्तर की कक्षाओं के रूप में प्रवेश दिया जाना चाहिए और प्रवेश के लिए ऊपरी आयु सीमा चार वर्ष से कम, पांच वर्ष से कम और छह वर्ष से कम होनी चाहिए। अधिसूचना में कहा गया है कि इन कक्षाओं में न्यूनतम और ऊपरी आयु सीमा में स्कूलों के प्रमुख स्तरों पर प्रवेश के लिए आयु सीमा से 30 दिन तक की छूट दी जा सकती है।

इसे भी पढ़े: Delhi: कीर्तिनगर में फर्नीचर शोरूम में लगी भीषण आग, जानिए पूरा.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox