होम / Delhi Old Police Stations: कैसे वापस लाया गया दिल्ली का 200 साल पुराना पुलिस स्टेशन, नवीकरण करके अब फिर से है तैयार

Delhi Old Police Stations: कैसे वापस लाया गया दिल्ली का 200 साल पुराना पुलिस स्टेशन, नवीकरण करके अब फिर से है तैयार

• LAST UPDATED : September 21, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Old Police Stations: दिल्ली में 200 साल पुरानी पुलिस चौकी फिर से खुलने जा रही है। यहां दिल्ली पुलिस कोई ऑफिस शुरू करेगी। 200 साल पुरानी इस चौकी को फिर से सजाया गया है।1800 के दशक की शुरुआत में औपनिवेशिक शासन के दौरान बनी ये चौकी दिल्ली की सबसे पुरानी पुलिस चौकियों में से एक है। ये पुलिस चौकी जर्जर हो चुकी थी, लेकिन इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (इंटैच) ने इसका संरक्षण किया और फिर से रेनोवेट का काम पूरा कर लिया है।

पुरानी चौकी को किया रेनोवेट

यह इमारत 2006 में दिल्ली पुलिस को जर्जर हालत में मिली थी। एसीपी कलकल ने बताया कि उन्हें एक कॉफी टेबल बुक, ‘दिल्ली पुलिस:इतिहास और विरासत’ के लिए रिसर्च करते वक्त इस पुरानी चौकी की जानकारी मिली। अधिकारियों के मुताबिक सितंबर महीने में ही इस पुरानी चौकी का उद्घाटन हो सकता है। एसीपी राजेंद्र सिंह कलकल ने बताया कि हम यहां दिल्ली पुलिस का एक छोटा ऑफिस शुरू करेंगे।

पुराने लेखों में है जिक्र

एसीपी कलकल ने यह भी उल्लेख किया कि चौकी का उल्लेख मिर्जा संगिन बेग के 1820 के संस्मरणों में है, जिसका शीर्षक “सैर-उल मनाज़िल” है। शमा मित्रा चेनॉय, जिन्होंने इसका अंग्रेजी में अनुवाद किया, ने कहा कि शीतला मंदिर (उषा माता) के बगल में एक पुलिस चौकी थी। इस जानकारी के आधार पर, हमें पता चला कि सराय रोहिल्ला पुलिस स्टेशन क्षेत्र के नीचे एक पुरानी चौकी स्थित थी।

परिसर में है कुआं

यह इमारत 2006 में दिल्ली पुलिस को जर्जर हालत में मिली थी। यहाँ एक छोटा सा कुआं भी था, जिसे साफ किया था। 200 साल पुरानी इस चौकी को फिर से सजाया गया है।1800 के दशक की शुरुआत में औपनिवेशिक शासन के दौरान बनी ये चौकी दिल्ली की सबसे पुरानी पुलिस चौकियों में से एक है।

इसे भी पढ़े:rish Band: दिल्ली-NCR में आयरिश बैंड ‘वेस्टलाइफ़’ करेंगे लाइव परफॉर्म, जानें कब है शो और कैसे कर कर सकेंगे टिकट बुक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox