Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiDelhi Onion Price: दिल्ली-NCR में रुला रहा प्याज, कीमत जान रह जाएंगे...

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Onion Price: लोगों के घरों में रोज की लाइफ में काम आने वाला प्याज आज सबको इतना रुला रहा है कि क्या बोले जाएं। दिन पर दिन बढ़ती प्याज की कीमत ने लोगों को परेशान कर दिया है। इससे लोगों की रसोई का बजट भी बिगड़ रहा है और लोगों को राशन लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। आमतौर पर जब त्योहारों में प्याज की डिमांड बहुत कम होती है, तब कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिलती है। लेकिन इस बार मांग में कमी होने के बावजूद भी प्याज की कीमत तेजी से बढ़ते जा रही है।

मांग बढ़ने पर प्याज की कीमतें बढ़ जाती हैं

दिल्ली में जो प्याज का दाम 35 रुपये से 40 रुपये था और आज यह 80 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। जबकि दो दिन पहले तक यह 50 से 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। हर बदलते दिन के साथ बढ़ती प्याज की कीमत के बारे में केशोपुर मंडी के व्यवसायी बिलाल कुरैशी ने बताया कि आज बाजार में प्याज 40 से 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, जो बढ़कर 50 से 80 रुपये हो जाएगा। आने वाले दिनों इसकी कीमत 50 से 80 रुपये तक पहुँच सकता हैं।

‘मांग के अनुसार प्याज की आपूर्ति नहीं’

बिलाल ने बताया कि प्याज जिले में लगातार उथल-पुथल का सबसे बड़ा कारण कर्नाटक में प्याज की फसलों का खराब होना है। उन्होंने कहा कि इस बार कर्नाटक में प्याज की खेती पहले की तुलना में कम हुई है और ऊपर से फसल में भी काफी नुकसान हुआ है। यही कारण है कि अभी तक कर्नाटक से नई फसल नहीं लिए गए हैं, जिसके कारण कीमत लगातार बढ़ रही हैं। वहीं, एक बिजनेसमैन ने कहा कि महाराष्ट्र के कोल्हापुर, नासिक और यहां तक कि मध्य प्रदेश में जितने पैगामें पर समान आता था वह अब नहीं आ रहा है।

नवंबर के बाद कुछ राहत मिल सकती है

इसके साथ ही उनका कहना है कि कुछ दिन पहले तक महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से प्रतिदिन 50 से 60 गाड़ियां दिल्ली के बाजारों में आ रहा था, वर्तमान में यह अनुपात घटकर आधा रह गया है, जबकि मांग बढ़ गई है। यही वजह है कि प्याज की कीमतें हर दिन बढ़ती जा रही हैं। व्यापारियों ने कहा कि नई फसलों के आने में अभी भी कम से कम 20 से 25 दिन का समय लग सकता है, जिसके बाद ही प्याज की आबादी को नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन अभी लोगों को इससे कोई राहत नजर नहीं आ रही है।

इसे भी पढ़े: Delhi Air Pollution AQI: दिल्ली की हवा आज भी खराब, सरकार…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular