होम / Delhi Police: पुरे दिल्ली में बनाया जाएगा चलता-फिरता थाना, जानें इसकी खूबी और बनने की वजह

Delhi Police: पुरे दिल्ली में बनाया जाएगा चलता-फिरता थाना, जानें इसकी खूबी और बनने की वजह

• LAST UPDATED : September 8, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Police: जी-20 सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था के लिए रेलवे व मेट्रो पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रगति मैदान के आसपास के स्टेशनों पर खासी चौकसी बरती जा रही है। जिन रेलवे ब्रिज के नीचे से विदेशी मेहमानों का काफिला गुजरेगा, वहां खास तौर पर निगरानी की जा रही है। आयोजन स्थल के सबसे करीब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा इंतजाम किया जा रहा है। बता दे कि विदेशी मेहमानों का काफिला तिलक ब्रिज, भैरों रोड रेलवे ब्रिज, रिंग रोड रेलवे ब्रिज, सरदार पटेल मार्ग ब्रिज और अफ्रीका एवेन्यू ओवर ब्रिज से होकर गुजरेगा।

सम्मेलन के लिए दिल्ली पुलिस अपना काम पुरे मेहनत से कर रही है। जी20 के लिए दिल्ली पुलिस जगह-जगह पर तैनात है , जिसके कारण पुलिस चौकी पर पुलिसों की कमी देखी जा रही है। इसको देखते हुए दिल्ली पुलिस ने एक नई योजना बनाई है। दिल्ली में इन दिनों G20 को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। दिल्ली पुलिस जी20 समिट को लेकर पूरी तरह सतर्क है। बता दें कि G20 समिट के लिए इस समय दिल्ली पुलिस का अधिकतर स्टाफ सड़कों पर सुरक्षा में व्यस्त है, ऐसे में पुलिस थानों में स्टाफ बहुत कम है।  पुलिस के कमी के कारण लोग अपनी शिकायतें दर्ज नहीं कर पा रहे है इसीलिए दिल्ली पुलिस ने एक नया तकनीब निकाली है।

जानें इस थाने की जानकारी

ये मोबाइल पुलिस स्टेशन यानी की चलता फिरता थाना जिसे कहा जा रहा है, जो सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट जिले की सड़कों पर चलता नजर आएगा। इस थाने की खास बात ये है कि ये न सिर्फ शिकायतों को दर्ज कर सकेगी बल्कि जरूरत के समय पर आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया जाएगा है। इस मोबाइल स्टेशन में बाकायदा सीसीटीवी कैमरे, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, पब्लिक डिस्प्ले सिस्टम, WiFi, GPS , सेंट्रलाइज कंट्रोल सीसीटीवी, लैपटॉप, आम थानों की तरह SHO और IO,s भी तैनात किए गए है। इस मोबाइल थाने का इंचार्ज भी एक इंस्पेक्टर को ही चुना गया है।

पूरे दिल्ली में हो सकती है लांच

दिल्ली पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रोजेक्ट की शुरुवात भले ही G20 के चलते स्टाफ की कमी की वजह से की गई है, लेकिन अगर ये सफल रहता है तो आने वाले समय मे ये पूरी दिल्ली में लांच कर दिया जाएंगे। सभी जिले में ये पुलिस थाने नजर आने का अनुमान लगाया गया है।

इसे भी पढ़े:G20 2023 Alert: दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर, स्टेशनों पर रखी जा रही है नजर, चप्पे-चप्पे की होगी सीसीटीवी से निगरानी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox