Thursday, July 4, 2024
HomeCrimeDelhi Police: दिल्ली की डेयरियों पर चल रहा करप्शन, पशुओं को...

Delhi Police: दिल्ली की डेयरियों पर चल रहा करप्शन, पशुओं को इंजेक्शन लगाकर बेचते थे दूध

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Police: वजीराबाद पुलिस ने गाय और भैंस जैसे पशुओं में ऑक्सिटोसिन इंजेक्शन लगाकर दूध बढ़ाने के अवैध काम करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों के रूप में सोनिया विहार के शिवम (19) और फिरोज (50) को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने इन आरोपियों से 200 बोतलों में ऑक्सिटोसिन इंजेक्शन, कच्चे माल, केमिकल्स और पैकिंग सामग्री बरामद की है।

आरोपियों ने जानकारी दी है कि वे दिल्ली के कई डेयरी संचालकों को ऑक्सिटोसिन इंजेक्शन की बोतलें सप्लाई करते थे, जिन्हें वे अवैध तरीके से दूध बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते थे।

HC के कहने पर हुई छापेमारी

दिल्ली हाईकोर्ट ने एक याचिकाकर्ता की शिकायत पर जांच के लिए कमिश्नर नियुक्त किया था, जिनके मुताबिक डेयरी में ऑक्सिटोसिन का अवैध इस्तेमाल हो रहा था। इसके बाद पुलिस, कोर्ट के कमिश्नर और टीम ने झड़ौदा डेयरी कॉलोनी में छापेमारी की, जहां से ऑक्सिटोसिन की चार बोतलें बरामद की गईं।

इस छापेमारी में डेयरी के मालिक सुरेंद्र, जिन्हें सुंदर के नाम से भी जाना जाता है, को हिरासत में ले लिया गया। पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि उनका नौकर प्रदीप ऑक्सिटोसिन लाता था, लेकिन वह अब फोन बंद कर गायब हो गया है।

Delhi Police: जाँच में पता लगी ये बात

पुलिस ने सीडीआर के आधार पर एक पड़ताल शुरू की है, जिसके अनुसार सोनिया विहार के निवासी शिवम ऑक्सिटोसिन की सप्लाई कर रहे हैं। शिवम को पुलिस ने सोनिया विहार से दबोच लिया है। इस छापेमारी में शिवम के घर से बाहर ऑक्सिटोसिन की बोतलें, केमिकल और अन्य सामान बरामद किए गए हैं।

जांच के दौरान शिवम ने बताया कि वह ऑक्सिटोसिन इंजेक्शन की बोतलें अपने घर पर तैयार करता है, और उसे इसके लिए फिरोज नाम के युवक से कच्चा माल मिलता है। इसके बाद पुलिस ने भी फिरोज को दबोच लिया है। फिरोज ने भी यह स्वीकार किया कि उसे राकेश नामक व्यक्ति से कच्चा माल सप्लाई होता है, जिसे वह आगे बेच देता है। अब पुलिस राकेश की तलाश में है, जिसे ऑक्सिटोसिन बनाने में शामिल माना जा रहा है।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular