Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi Police: फोन स्नैचिंग रोकने के लिए दिल्ली पुलिस का खास प्लान,...

Delhi Police: आम जिंदगी में मोबाइल का अहम योगदान है। जिसमे मोबाइल मनोरंजन से लेकर लोगों को काम करने मे काफी हद तक मदद करता हैं। यही वजह है कि मोबाइल के क्रेज मार्केट में तेजी से बढ़ गया है। जिसके बाद ही मोबाइल चोरी की घटनाएं भी बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मोबाइल चोरी की घटनाओं को काबू करने के लिए दिल्ली पुलिस मे एक बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इस कदम से मोबाइल स्नैचरों का मकसद ही पूरी तरह खत्म हो जाएगा।

IMEI ब्लॉक करेगी दिल्ली पुलिस

आपको बता दे कि दिल्ली पुलिस इस पर काबू पाने के लिए इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी नंबर को ब्लॉक करने की योजना बना रही है। इसके लिए वह इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और दूरसंचार विभाग की भी मदद लेगी। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि चोरी किए हुए मोबाइल फोन का IMEI नंबर नोट कर पुलिस उसे सर्वर के माध्यम से ब्लॉक कर देगी। ब्लॉक करने के बाद फोन किसी काम का नहीं रहेगा।

बुजुर्ग और महिलाओं को बना रहे शिकार

पुलिस के अनुसार फोन स्नैचिंग की घटना अमूमन बुजुर्ग और महिलाओं के साथ होती है। आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में इस साल जनवरी से लेकर जून तक लगभग 4,660 फोन स्नैचिंग के मामले सामने आए हैं। फोन स्नैचिंग के मामले में पिछले साल के मुकाबले 15 % की बढ़त भी पाई गई है। फोन चोरी करने के बाद चोर उस फोन को कम कीमत में दिल्ली या दिल्ली के आसपास के इलाकों में बेच देते हैं।

 

ये भी पढ़े: दिल्ली और पंजाब के बाद गोवा में ‘आप’ को मिला राज्य पार्टी का दर्जा, सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular