Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Police: दिल्ली पुलिस के आठ जवानों को मिली गुडन्यूज, केंद्र सरकार...

Delhi Police: दिल्ली पुलिस के आठ जवानों को मिली गुडन्यूज, केंद्र सरकार ने कैंसिल किया सस्पेंशन

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi Police: पिछले साल 13 दिसंबर को दो लोगों ने संसद भवन के अंदर एक हॉल में दहशत और डर का माहौल बना दिया था, जब उन्होंने विजिटर्स गैलरी से सदन के अंदर छलांग लगाई थी। उनके हाथ में एक धुआंधार कैन था। संसद भवन की सुरक्षा में चूक के कारण, दिल्ली पुलिस ने उन आठ जवानों को निलंबित कर दिया। पांच महीने बाद, उन जवानों के लिए अच्छी खबर आई है। संसद सुरक्षा सेवा ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें दिल्ली पुलिस से इन जवानों को फिर से नौकरी में लाने की मांग की गई है।

22वीं बरसी पर संसद पर आतंकी हमले के मौके पर सुरक्षा में हुई चूक के बाद, सीआरपीएफ के डायरेक्टर जनरल अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता वाली एक समिति ने आरंभिक जांच में यह खुलासा किया कि एंट्री प्वाइंट (प्रवेश) पर विजिटर्स की तलाशी के दौरान सुरक्षा में कुछ कमियां हैं। इसके परिणामस्वरूप, दिल्ली पुलिस द्वारा आठ सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, एक सूत्र ने बताया कि सुरक्षा समीक्षा के दौरान पता चला कि पुलिस कर्मियों ने सभी विजिटर्स की जांच की है।

Delhi Police: फिर से नौकरी करेंगे ज्वाइन

सूत्रों के मुताबिक बताया गया कि विजिटर के जूते जांचने के लिए कोई आदेश नहीं था, इसलिए निलंबित पुलिस कर्मियों ने उनके जूते चेक नहीं किए थे। इस वारदात के बाद, एक पुलिस कर्मी सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। एक और सूत्र ने बताया कि संसद सुरक्षा सेवा से पत्र मिलने के बाद, दिल्ली पुलिस की सुरक्षा इकाई ने उन्हें फिर से नौकरी में लाने के लिए आदेश जारी किया है।

इस घटना के बाद, केंद्र सरकार ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को संसद परिसर का सर्वे करने के लिए नियमित तैनाती के लिए कहा था। जनवरी में, सीआईएसएफ ने प्रशिक्षण के लिए 140 कर्मियों की एक टुकड़ी भेजी और उन्होंने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर विजिटर्स और उनके सामान की जांच शुरू की। इससे पहले केवल दिल्ली पुलिस के जवान ही विजिटर्स की जांच करते थे।

CISF के 150 कर्मी तैनात

पिछले साल, 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में चूक के बाद, दिल्ली पुलिस की जगह सीआईएसएफ के 150 कर्मियों को तैनात किया गया। वर्तमान में, संसद परिसर की सुरक्षा के लिए वाहनों के प्रवेश और पास जारी करने वाले सेक्शन सहित सीआईएसएफ कर्मियों को सौंप दिया गया है।

यह निर्णय गृह मंत्रालय के उस पैनल के बाद आया है, जिसे संसद की सुरक्षा को लेकर आकलन करना था। इसमें संसद की सुरक्षा को पूरी तरह से सीआईएसएफ को सौंपने की बात को लेकर फैसला किया गया, जिसमें पास जारी करने से लेकर वीआईपी, सांसदों अधिकारियों और मीडिया मूवमेंट को रेगुलेट करना शामिल है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular