Monday, July 1, 2024
HomeDelhiदिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस पर यातायात व्यवस्था, प्रतिबंधों को लेकर जारी...

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस पर यातायात व्यवस्था, प्रतिबंधों को लेकर जारी की एडवाइजरी ; जानें क्या कहा

India News(इंडिया न्यूज़),Republic Day 2024: दिल्ली पुलिस ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह के सुचारू संचालन के लिए यातायात व्यवस्था और प्रतिबंधों पर एक सलाह जारी की। एडवाइजरी के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी। सुबह 9.30 बजे नेशनल वॉर मेमोरियल, इंडिया गेट पर संबंधित समारोह होगा।

जारी की गई एडवाइजरी

बुधवार शाम 6 बजे से कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी जा रही है। परेड खत्म होने तक पाबंदियां जारी रहेंगी। एडवाइजरी में कहा गया है कि बुधवार रात 10 बजे से परेड के अंत तक रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर कर्तव्य पथ पर किसी भी तरह के यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सी-हेक्सागन-इंडिया गेट गुरुवार सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा। इसमें कहा गया है कि गुरुवार सुबह 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर यातायात की अनुमति नहीं होगी।

क्रॉस-ट्रैफ़िक की अनुमति

परेड की गति के आधार पर केवल क्रॉस-ट्रैफ़िक की अनुमति दी जाएगी। यातायात सलाह में वैकल्पिक मार्ग सुझाए गए हैं। जिनका मोटर चालक अनुसरण कर सकते हैं। सलाह में कहा गया है कि यात्री मंदिर मार्ग तक पहुंचने के लिए मदरसा, लोधी रोड टी-पॉइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग और शंकर रोड का रास्ता अपना सकते हैं।

इन चीजों पर लगा प्रतिबंध

पैराग्लाइडर, पैरामोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैराजंपिंग जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध है।

वैकल्पिक मार्ग

दक्षिण दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले यात्री पहाड़गंज की ओर से धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल और चेम्सफोर्ड रोड और अजमेरी गेट की ओर से मिंटो रोड और भवभूति मार्ग से गुजर सकते हैं। पूर्वी दिल्ली से, वे आईएसबीटी पुल, रानी झाँसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोल चक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड और पहाड़गंज पुल के माध्यम से बुलेवार्ड रोड ले सकते हैं।

इसमें कहा गया है कि दक्षिणी दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की यात्रा करने के लिए सलाह में लोगों से रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौरिया पुल का इस्तेमाल करने का आग्रह किया गया है।

गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम जाने वाली अंतरराज्यीय बसों को राष्ट्रीय राजमार्ग -24, रिंग रोड लेना होगा और भैरों रोड पर समाप्त करना होगा। राष्ट्रीय राजमार्ग-24 से आने वाली बसें रोड नंबर 56 पर दाहिनी ओर मुड़ेंगी और आईएसबीटी-आनंद विहार पर समाप्त होंगी। गाजियाबाद से वजीराबाद ब्रिज के लिए बसों को मोहन नगर से भोपरा चुंगी की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

गुरुवार रात 11 बजे से परेड खत्म होने तक किसी भी भारी परिवहन/हल्के मालवाहक वाहनों को अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परामर्श में कहा गया है कि इन वाहनों को शुक्रवार सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक केवल रिंग रोड पर आईएसबीटी-सराय काले खां और आईएसबीटी-कश्मीरी गेट के बीच चलने की अनुमति होगी।

DMRC ने कहा

इसमें कहा गया है कि लोगों से अनुरोध है कि कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का अधिकतम उपयोग करें। “जिन लोगों के पास गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए वास्तविक ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट होंगे, उन्हें स्टेशनों पर सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाने पर कूपन जारी किए जाएंगे। जो केंद्रीय सचिवालय और उद्योग से बाहर निकलने के लिए मान्य होंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के एक बयान में कहा गया, ”कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए केवल भवन स्टेशन हैं।”

इसे भी पढ़े:

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular