Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution AQI Today : दुनिया में सबसे प्रदूषित दिल्ली! हर साँस...

Delhi Pollution AQI Today : दुनिया में सबसे प्रदूषित दिल्ली! हर साँस बनी जहरीली

India News (इंडिया न्यूज़) Delhi Pollution AQI Today : दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण फिर से बढ़ गया है। एक दिन की बारिश से जहां लोगों को राहत मिली, वहीं उनकी सांसें फिर से मुश्किल में पड़ती नजर आ रही हैं। एक तरफ जहां दिवाली के बाद हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में आ गई। एनसीआर के प्रमुख शहरों में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ-साथ कोहरा भी दिखना शुरू हो जाएगा। मंगलवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 450 तक पहुंच गया।

आज के AQI का हाल

आनंद विहार-   AQI 360
आरके पुरम-    AQI 422
पंजाबी बाग-     AQI 415
ITO-            AQI 432
नजफगढ़-       AQI 53.7
करोल बाग-     AQI 84.5

तय स्तर से 33 गुना ज्यादा प्रदूषण

आनंद विहार के इलाके में लोगों ने पटाखे फोड़े और सुप्रीम कोर्ट के नियमों का खुलेआम उल्लंघन किया गया। आनंद विहार में पीएम 2.5 का स्तर 1,985 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर (μg/m3) तक पहुंच गया। राष्ट्रीय सुरक्षा मानकों के मुताबिक यह 33 फीसदी ज्यादा है।

प्राथमिक विद्यालयों को खोलने का जारी किया आदेश

जिला उपायुक्त एवं जिला दंडाधिकारी निशांत कुमार यादव ने प्राथमिक विद्यालयों को बंद रखने का आदेश वापस ले लिया है। अब अन्य स्कूलों के साथ नर्सरी स्कूल भी सामान्य दिनों की तरह खुलेंगे। बढ़ते प्रदूषण के बीच जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालयों को छह नवंबर को बंद रखने का आदेश जारी किया था। इसी बीच धनतेरस पर हुई बारिश ने पूरे शहर का प्रदूषण धो डाला। इसे देखते हुए विद्यालयों को फिर से खोलने का आदेश जारी किया। हालांकि, शहर का AQI लेवल अब एक बार फिर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular