Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल की गाड़ियों से हटाया गया...

Delhi Pollution:

Delhi Pollution: कमीशन फॉर एयर क्वालिटी एंड मैनेजमेंट द्वारा पिछले दिनों राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए प्रतिबंध लगाया गया था। पर अब प्रदूषण से मिले थोड़ी राहत के बाद ग्रेप के तीसरे चरण को हटा दिया गया है।आपको बता दे इसके साथ ही इस चरण को लागू करने के बाद लगाए गए प्रतिबंधों में भी कुछ राहत दी गई है। जिसमें सबसे प्रमुख BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल की गाड़ियों को दिल्ली में चलने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया गया।

कई कार्यों पर अभी भी लागू रहेगी पाबंदी

आपको बता दे इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का खतरा मंडरा रहा है। अभी ग्रैप प्रथम चरण और ग्रेप दूसरे चरण में आने वाले सभी पाबंदियों को लागू किया गया है। इसके अलावा बता दे निजी निर्माण कार्य के अलावा अन्य निर्माण कार्य पर अभी भी पाबंदी लागू रहेगी। इसके अलावा भोजनालय, फैक्ट्री, कार्यालय में डीजल वाले जनरेटर पर रोक रहेगी। सड़क मरम्मत और निर्माण के लिए मशीनों से सफाई पर अभी भी रोक जारी रहेगी, लेकिन BS-3 और BS-4 गाड़ियों पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया गया है।

राजधानी को मिल सकती प्रदूषण से निजात

बता दे दिल्ली एनसीआर पर दिसंबर के दूसरे सप्ताह में भी प्रदूषण का खतरा लगातार मंडरा रहा है। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों और प्रदूषण मामलों के जानकारों का कहना है कि अगले 2 से 3 दिनों में दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण से थोड़ी राहत मिल सकती है। इसके अलावा अभी भी दिल्ली में औसत AQI आंकड़ा 300 के ऊपर बना हुआ है, जो राजधानी के लिए चिंता का विषय है।

 

ये भी पढ़े: 250 CCTV की जांच के बाद पकड़ा गया हैवान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular