Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: सीएम केजरीवाल आज लॉन्च करेंगे सुपरसाइट और मोबाइल वैन

Delhi Pollution: दिल्ली सरकार प्रदूषण के समाधान के लिए नए-नए कदम उठाती रहती है और अब इस कड़ी में सरकार एक और कदम उठाने जा रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज ‘सुपरसाइट’ और मोबाइल वैन लांच करने जा रहे हैं।

देश का पहला शहर होगा दिल्ली

इस प्रोजेक्ट पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार (29 जनवरी) को बताया कि “दिल्ली देश का पहला शहर होगा, जहां पर वायु प्रदूषण के स्रोतों की वास्तविक समय में जानकारी प्राप्त करने की व्यवस्था होगी, जिससे शहर के किसी भी हिस्से में वायु प्रदूषण बढ़ाने के लिए जिम्मेदार स्रोतों की पहचान करने में मदद मिलेगी।”

इन संस्थान के सहयोग से हुई शुरुआत

उन्होनें आगे बताया, “सुपरसाइट आईटीओ के नजदीक सर्वोदय बाल विद्यालय परिसर में स्थापित होगी। इस परियोजना की शुरुआत दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डीपीसीसी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर, आईआईटी दिल्ली और टेरी की सहयोग से की जा रही है।”

प्रदूषण के कारकों का चलेगा पता 

इस टेक्निक से राज्य में बढ़ते वायु प्रदूषण में वृद्धि के लिए जिम्मेदार कारकों की पहचान में मदद मिलेगी जिससे सरकार को समस्या का समाधान करने में आसानी होगी। बता दें कि यह वाहन, धूल, बायोमास जलने, पराली जलाने और उद्योग उत्सर्जन जैसे विभिन्न प्रदूषण कारण के वास्तविक समय के प्रभाव को समझने में भी मदद करेगा।

ये भी पढ़ें: अब झट से पता चल जाएगी प्रदूषण की वजह, जानें कैसे?

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular