होम / Delhi Pollution: दिल्ली की हवा में बढ़ा PM 2.5 का खतरा, गोपाल राय ने बताया कारण

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा में बढ़ा PM 2.5 का खतरा, गोपाल राय ने बताया कारण

• LAST UPDATED : October 25, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Pollution: पिछले दो दिनों में दिल्लीवासियों को वायु प्रदूषण से आंशिक राहत मिली है, लेकिन इससे निश्चिंत होने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली की आबोहवा में भले ही पीएम 10 की मात्रा कम हो गई है, लेकिन पीएम 2.5 की मात्रा बढ़ने से समस्या बढ़ने वाली है। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि डेटा का विश्लेषण करने का काम चल रहा है। फिलहाल दिल्ली में पीएम 10 की मात्रा में कमी हमारे लिए राहत भरी खबर है।

यही वजह है पीएम 2.5 में बढ़ोतरी की

उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली में वायु प्रदूषण विरोधी अभियान के कारण ऐसा हुआ है, लेकिन सभी क्षेत्रों पर ध्यान देने की जरूरत है. पानी का छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि भले ही पीएम10 का स्तर कम हो रहा है, लेकिन पीएम 2.5 का स्तर ऊपर जा रहा है। वाहनों से होने वाला प्रदूषण और बाहर बायोमास जलाने से होने वाला प्रदूषण इसमें प्रमुख भूमिका निभाता है।

लाल बत्ती चालू, गाड़ी बंद

गोपाल राय ने कहा कि पीएम 2.5 में बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए हमने 26 अक्टूबर से शुरू होने वाले जन जागरूकता अभियान ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ की तैयारियों को लेकर दिल्ली सचिवालय में एक बैठक बुलाई है। लाल बत्ती पर वाहनों के इंजन बंद रखने पर। निजी वाहन चालकों को इसके लिए प्रेरित किया जाएगा।

उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक आम आदमी पार्टी सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। ग्रेप-2 नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। शीतकालीन कार्य योजना का प्लान जारी है। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 300 के पार पहुंच गया है। जैसे-जैसे सर्दी बढ़ेगी, प्रदूषण भी बढ़ेगा। इससे निपटने के लिए पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए जनता से भी सहयोग की अपील की है।

इसे भी पढ़े: Delhi Traffic Police Advisory: दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आज…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox