Monday, July 1, 2024
HomeDelhiDelhi pollution: दिल्ली सरकार की लोगों को सलाह, कहा- सुबह की सैर...

Delhi pollution: दिल्ली सरकार की लोगों को सलाह, कहा- सुबह की सैर और व्यायाम बंद करें

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में बिगड़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक पर चिंताओं के बीच, दिल्ली सरकार ने शनिवार को एक सलाह जारी कर लोगों से स्वास्थ्य आपातकाल के मद्देनजर सुबह की सैर और अन्य शारीरिक व्यायाम से बचने की अपील की।

सुबह की सैर और व्यायाम बंद करें

दिल्ली सरकार की सलाह में यह भी कहा गया है कि लोगों को सुबह और देर शाम, खासकर उच्च AQI वाले दिनों में, बाहर घूमना, जॉगिंग और दौड़ने जैसे शारीरिक व्यायाम से बचना चाहिए। सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि वे तंबाकू उत्पादों का सेवन न करें, बंद परिसरों में मच्छरदानी और अगरबत्ती जलाने से बचें और लकड़ी, पत्ते, फसल के अवशेष और कचरा जलाना बंद करें।

बुजुर्ग नागरिकों को बरतनी चाहिए सावधानी

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं, गंभीर रोगियों, बच्चों और बुजुर्ग नागरिकों को सावधानी बरतनी चाहिए और वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से बचना चाहिए। किसी भी प्रकार के स्वास्थ्य जोखिम से बचने के लिए, दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि लोगों को उच्च वायु प्रदूषण वाले स्थानों से बचना चाहिए जैसे वाहनों से भरी सड़कें, प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के पास के क्षेत्र, ऐसे स्थान जहां निर्माण या विध्वंस गतिविधियां हो रही हैं।

दिल्ली सरकार ने दी सलाह

दिल्ली सरकार की एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, खांसी, सीने में तकलीफ या दर्द, आंखों में जलन (लाल या पानी) होने पर डॉक्टर से सलाह लें। सार्वजनिक परिवहन या कार पूल का उपयोग करें, घरों और कार्यस्थलों के अंदर झाड़ू लगाने के बजाय गीले पोछे का उपयोग करें।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular