Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: दिल्ली की हवा हुई खतरनाक, हटाए गए ये प्रतिबंध, जानें...

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में हवा की सेहत अभी भी खराब बनी हुई है। इसके साथ ही दिल्ली में ठंड और कोहरे ने भी दस्तक दे दी है। दिल्ली-एनसीआर के तापमान में लगातार गिरावट हो रही है।

दिल्ली की हवा बेहद खतरनाक

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बेहद खतरनाक बनी हुई है। दिल्ली की हवा में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। सांस से संबंधित मरीजों की हॉस्पिटल में लाइन लगी हुई है। बता दें कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज सुबह 309 AQI पर यानी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज हुई।

बीएस-3 पेट्रोल व बीएस-4 डीजल कारों पर लगा प्रतिबंध हटा

बता दें कि राजधानी दिल्ली में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल कारों पर लगा प्रतिबंध अब हटा दिया गया है। इस प्रतिबंध के हटने से दिल्ली में पंजीकृत पांच लाख वाहन मालिकों को राहत मिलेगी। जब वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी हो रही थी और गंभीर स्तर पर बनी हुई थी तब केंद्रीय वायु गुणवत्ता आयोग ने ऐसे वाहनों के चलने पर पाबंदी लगाई गई थी।

महीने के अंत तक तेजी से गिरेगा तापमान

दिल्ली-एनसीआर में आने वाले दो दिनों में सर्दी बढ़ जाएगी। दिल्ली-एनसीआर के तापमान में हो रही गिरावट की वजह से लोगों को ठंड का अहसास होने लगेगा। अभी दिल्ली-एनसीआर में लोगों को सुबह-शाम ठंड लग रही है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। महीने के आखिरी तक दिल्ली के तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिलेगी।

अगले 2 दिन तक खराब रहेगी वायु की गुणवत्ता

पराली के धुएं और स्थानीय प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर में सांस लेना लगातार मुश्किल बना हुआ है। वायु मानक एजेंसियों के अनुसार स्थानीय मौसमी परिस्थितियों के चलते प्रदूषण का स्तर ज्यादा नहीं बढ़ रहा है। वायु गुणवत्ता अगले दो दिन तक बेहद खराब श्रेणी में रहने वाली है।

ये भी पढ़ें: ED का एक्शन, AAP नेता विजय नायर और कारोबारी अभिषेक बोइनपल्ली हुए गिरफ्तार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular