Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: दमघोंटू है दिल्ली की हवा, AQI आज फिर गंभीर श्रेणी...

Delhi Pollution: दमघोंटू है दिल्ली की हवा, AQI आज फिर गंभीर श्रेणी में

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Pollution: शनिवार, 18 नवंबर की सुबह भी राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का AQI आज 398 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। आनंद विहार, आईटीओ जैसी जगहों पर सुबह 5 बजे AQI का आंकड़ा 400 के पार पहुंच गया। वहीं आरके पुरम में एक्यूआई 264, पंजाबी बाग में 246 और सोनिया विहार में 251 दर्ज किया गया।

जानिए इस हफ्ते कैसा रहा AQI

आपको बता दें कि शुक्रवार को भी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया था। गुरुवार को राजधानी का औसत AQI 419 था, जो बुधवार को 401, मंगलवार को 397 और सोमवार को 358 था।

दिल्ली के बाद अब फरीदाबाद की हवा भी प्रदूषित

दिल्ली के बाद एनसीआर में फरीदाबाद की हवा भी सबसे प्रदूषित दर्ज की गई। ठंडी हवा के कारण प्रदूषित कण वातावरण में नहीं फैल पा रहे हैं, जिससे प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों को कड़े फैसले लेने की जरूरत है.

कब सुधरेगी दिल्ली की हवा?

एक तरफ दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ती जा रही है. ।वहीं दूसरी ओर हवा की गुणवत्ता में भी गिरावट देखी जा रही है। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI 398 पर बना हुआ है। शनिवार को आनंद विहार में AQI 340, द्वारका सेक्टर 8 में AQI 403 था, जो गंभीर श्रेणी में है। वहीं IGI एयरपोर्ट (T3) पर AQI 350 और मुंडका पर AQI 397 है। वहीं, गुरुग्राम के सेक्टर 51 में AQI 384, टेरीग्राम इलाके में 339 AQI दर्ज किया गया है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular