Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: दिल्ली की हवा फिर हुई खराब, बढ़ने लगा ठंड का...

Delhi Pollution: दिल्ली में कुछ दिन राहत के बाद आज एक बार फिर दिल्ली की हवा की सेहत बिगड़ गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज AQI 293 यानी खराब में दर्ज किया गया है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब होने के कारण धुंध नजर आई। राजधानी में बीते कई दिनों में AQI में लगातार सुधार हो रहा है, लेकिन अभी भी सांसों का खतरा बना हुआ है।

AQI खराब श्रेणी में हुआ दर्ज

देश की राजधानी दिल्ली में सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार AQI 249 यानी खराब श्रेणी में दर्ज हुआ था। गुरुवार को देखते हुए ये संभावना जताई जा रही थी की शुक्रवार को AQI कम होगा लेकिन इसकी बजाए ये बढ़ गया।

गिरने लगा तापमान

दिल्ली में अब ठंड का अहसास बढ़ना शुरू हो गया है। तापमान में गिरावट भी आ रही है। इसके बाद भी राजधानी दिल्ली में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं दिल्ली-एनसीआर की हवा भी जहरीली बनी हुई है।

दिल्ली-NCR की हवा हुई खराब

कुछ दिनो से दिल्ली- एनसीआर के प्रदूषण में सुधार होता नजर आ रहा था लेकिन आज यानी शुक्रवार को वायु की गुणवत्ता बिगड़ गई। SAFAR के अनुसार आज दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 293 दर्ज किया गया जिसे ‘बेहद खराब’ के करीब माना जाता है।

इतना AQI हुआ दर्ज

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों की मानें तो दिल्ली में आज सबसे ज्यादा द्वारका की हवा में प्रदूषण रहा। आज सुबह 7 बजे के करीब यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 343 दर्ज हुआ। शादीपुर में ये 328 दर्ज किया गया।  दिल्ली के सभी एयर क्वालिटी स्टेशन पर वायु गुणवत्ता 200 के पार यानी खराब श्रेणी में दर्ज हुआ। दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9.6, चूरू में 7, हिसार में 8.4 और नारनौल में 8.5 डिग्री दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें: LG वीके सक्सेना का आदेश, DDC वाइस चेयरमैन जैस्मीन शाह को किया बर्खास्त

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular