Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल, AQI पहुंचा 350 के...

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के बाद से वायु प्रदुषण लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ से ‘गंभीर’ श्रेणी तक पहुंच गई है। शनिवार की सुबह दिल्ली विश्वविद्यालय इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 355 पर है, मथुरा रोड क्षेत्र में 340 पर और नोएडा में 392 तक पहुंचा हुआ है।

‘बहुत खराब’ श्रेणी में हुआ दर्ज

बता दें कि ये आशंका जताई जा रही है कि अगले छह दिनों तक जहरीली हवाओं से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। वहीं, नोएडा का एक्यूआई 392 के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज हुआ। शुक्रवार को दिल्ली का प्रदूषण स्तर 357 पर था। दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद सहित एनसीआर क्षेत्र में भी प्रदूषण स्तर बेहद खराब दर्ज किया गया।

दिल्ली का AQI कल 400 के पार

दिल्ली में भी प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कल शाम कई इलाकों पर एक्यूआई 400 का आंकड़ा पार कर गया। वहीं, आज सुबह दिल्ली का एक्यूआई 309 दर्ज किया गया है।

बेहद खराब श्रेणी में बने रहने की आशंका

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली में 29 से 31 अक्तूबर तक हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रह सकती है। दिल्ली में शनिवार को सुबह के समय आसमान साफ रहेगा और धुंध भी छाई रहेगी। रविवार के दिन हवा का रुख बदलेगा।

कई इलाकों में AQI 400 के पार

दिल्ली के कुछ जगहों में शुक्रवार के दिन प्रदूषण का स्तर शाम के समय बढ़कर 400 को पार कर गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मानें तो शाम 7 बजे के बाद आनंद विहार में एक्यूआई 464, अशोक विहार में 401, बवाना में 409, जहांगीरपुरी में 423, रोहिणी में 392 का स्तर रहा। यह सभी स्तर पर गंभीर श्रेणी में रिकॉर्ड हुई।

ये भी पढ़ें: इंडिगो विमान में टेक ऑफ के दौरान इजंन में लगी आग, दिल्ली एयरपोर्ट पर हुई आपात लैंडिंग

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular