Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: गाजा, एक महीने से बरस रहे हैं बम, फिर भी...

Delhi Pollution: गाजा, एक महीने से बरस रहे हैं बम, फिर भी वहां का मौसम दिल्ली से 10 गुना ज्यादा साफ

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Pollution: देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर गैस चैंबर में तब्दील हो गई है, वहीं दूसरी तरफ गाजा शहर है, जहां एक महीने से युद्ध चल रहा है और इजरायली सेना लगातार बमबारी कर रही है। इसके बावजूद वहां की हवा दिल्ली की हवा से 10 गुना ज्यादा साफ है।

10 गुना ज्यादा साफ है मौसम

इजराइल और हमास के बीच पिछले एक महीने से युद्ध चल रहा है। खासकर उत्तरी गाजा में जहां हमास के अड्डे हैं, उन जगहों पर रॉकेट दागे जा रहे हैं। इजरायली हमले से हजारों बड़ी-बड़ी इमारतें तबाह हो रही हैं। जब भी कोई बड़ी इमारत किसी बम या रॉकेट से नष्ट हो जाती है तो इससे आसपास के इलाकों में गंभीर प्रदूषण फैल जाता है। इसके बावजूद गाजा शहर की हवा दिल्ली से 10 गुना ज्यादा साफ है।

हवा है बेहद साफ

वेबसाइट aqicn.org के मुताबिक, जो इलाके युद्ध के केंद्र में थे उनमें अश्कलोन, सडेरोट, अशदोद जैसे कई इलाके शामिल हैं, जहां जमकर बमबारी हुई, फिर भी इन इलाकों की हवा बेहद साफ है. यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 60 से 80 के बीच दर्ज किया गया। सबसे साफ हवा सेड्रोट में है, जहां एक्यूआई 12 दर्ज किया गया।

इजरायली सेना ने 12 हजार ठिकानों पर हमला किया

हाल ही में आईडीएफ की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में 12 हजार ठिकानों पर हमला किया है। हालांकि, कितनी इमारतें गिरी हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई।

गाजा की हवा दिल्ली से 10 गुना ज्यादा साफ है

गाजा में इतनी बमबारी और रॉकेट फायर के बावजूद वहां की हवा दिल्ली की हवा से 10 गुना ज्यादा साफ है। सर्दियां आते ही राजधानी दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो जाती है। हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में AQI 300 से 800 के बीच दर्ज किया गया था। पिछले 4-5 दिनों से पूरे दिल्ली-एनसीआर में धुंध की चादर बिछी हुई है। हालांकि, आज यानी मंगलवार को दिल्ली का औसत AQI 423 दर्ज किया गया।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular