Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: दिल्ली में लागू रहेंगे ग्रेप 2 नियम, गोपाल राय बोले-स्थिति...

Delhi Pollution: दिल्ली में लागू रहेंगे ग्रेप 2 नियम, गोपाल राय बोले-स्थिति बेकाबू होने से रोकने के लिए ऐसा करना जरूरी

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Pollution) के स्तर में आंशिक सुधार के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले 2-3 दिनों में मौसम में बदलाव के कारण प्रदूषण के स्तर में गिरावट आ रही है। इसे देखते हुए CAQM ने ग्रेप 3 से जुड़े प्रतिबंध वापस ले लिए हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगर आने वाले दिनों में हवा की गति कम हुई तो प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए अब दिल्ली में ग्रुप-1 और ग्रुप-2 के नियम लागू होंगे।

गोपाल राय बोले-स्थिति बेकाबू होने से रोकने के लिए ऐसा करना जरूरी (Delhi Pollution)

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि प्रतिबंध एक और दो के तहत आने वाले लोगों के लिए आज दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण विभाग और आईपीसीसी के साथ संयुक्त परामर्श किया गया। बातचीत के बाद उन्होंने कहा कि पर्यावरण विभाग ने प्रदूषण रोकने के लिए सभी संबंधित चीजें जारी करने का आदेश दिया है। साथ ही जितने भी रिकॉर्ड थे, जैसे एंटी ईस्टर्न कैंपेन टीम, एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन टीम, पीयूसी स्कोरर रिकॉर्ड, उन पर पूरी तरह से एक साथ काम करने को कहा गया है।

जारी रखने का आदेश

टीम को लगातार निगरानी करने का निर्देश दिया गया है। कार्य की देखरेख और समीक्षा दिल्ली में सभी संबंधित वास्तुकारों द्वारा की जाएगी। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि AQI का स्तर आगे गंभीर श्रेणी में न आये। 215 मोबाइल एंटी स्मॉग गन से पानी की आपूर्ति की जा रही है। 60 मोबाइल एंटी स्मॉग गन प्लांट उपलब्ध कराए गए हैं। जलापूर्ति के लिए 375 जल छिड़काव मशीनें तैयार की गयी हैं। 82 यांत्रिक बुनाई मशीन काम कर रही है।

इन चीजों पर ज्यादा जोर

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 500 वर्ग मीटर या उससे अधिक क्षेत्रफल वाली परियोजनाओं के लिए वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। इसके लिए आईपीसीसी को विशेष परिचालन अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। सभी आश्रमशालाओं पर बने एसोसिएटेड 14 का रखरखाव करना जरूरी है। सर्वोत्तम का पालन न करने पर सख्त कार्रवाई दर्ज की गई। इसके 591 रिकॉर्ड हैं। सीएंडडी निर्माण स्थलों पर एंटी स्मॉग गन से संबंधित धातुओं के मानकों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

एंटी बर्निंग अभियान

एंटी बर्निंग अभियान के तहत 611 टीम सदस्य शामिल हैं। दिल्ली में 14 नवंबर से खुले में आग जलाने के खिलाफ अभियान चल रहा है। 14 दिसंबर तक एंटी बर्निंग अभियान चलेगा।
पीयूसी ने पौधों के रख-रखाव और वृद्ध समूहों के लिए वृक्षारोपण वाले समूहों पर अधिकतम जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उद्यम विभाग द्वारा 84 अभिलेख पंजीकृत किये गये हैं। साथ ही दिल्ली पुलिस के 284 रिकॉर्ड भी जारी किए गए हैं। लैब पुलिस द्वारा बताए गए 91 सीमेंट जाम प्वाइंटों पर जाम की समस्या का विशेष स्तर पर समाधान करने का निर्देश दिया गया है। दिल्ली के लोगों से अपील की गई है कि अगर वे हर जगह प्रदूषण से जुड़ा काम देखते हैं तो उनकी याचिका ग्रीन दिल्ली ऐप पर जाए।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular