Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: अब जब्त होंगे 10 साल पुराने डीजल और 15 साल...

Delhi Pollution:

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-Ncr) में ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान लागू हो गया है। आज दक्षिण दिल्ली और दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में परिवहन विभाग प्रदूषण के खिलाफ मेगा अभियान चलेगा। प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर सख्ती दिखाते हुए विभाग 85 क्रेनों के साथ सड़क पर नजर आएगा। इस अभियान में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इसके अलावा परिवहन विभाग पुराने वाहनों को स्क्रैप भी कर सकता है।

जब्त कर स्क्रैप किए जाएंगे ये वाहन

यदि वाहन चालक बिना नियंत्रित प्रदूषण प्रमाण पत्र (पीयूसीसी) के वाहन चलाता है और जो मियाद पूरी कर चुके वाहनों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान अगर 10 साल पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन सड़क पर चलते दिखाई देते हैं तो उन्हें जब्त कर स्क्रैप कर दिया जाएगा।

सरकारी वाहनों की भी होगी जांच

वाहनों के प्रदूषण की रोकथाम के लिए प्रवर्तन टीमें की दिल्ली के सभी इलाकों में कार्रवाई चल रही है। परिवहन विभाग के इस मेगा अभियान में सभी टीमें सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक सड़क, पेट्रोल पंप, सड़कों पर तैनात रहने वाली हैं। ये टीमें लगातार नजर बनाए रखेंगी और इस दौरान नियमों की अनदेखी करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं, ये टीमें सरकारी स्टीकर लगे वाहनों की भी जांच करेगी। और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामले, बीते 5 साल का टूटा रिकॉर्ड

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular