Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: सर्दी का मौसम आने से पहले ही बढ़ा प्रदूषण, राजधानी...

Delhi Pollution:

नई दिल्ली: दिल्ली और एनसीआर इलाकों में मॉनसून की विदाई होने से पहले ही प्रदूषण बढ़ गया है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) अच्छी श्रेणी में नहीं है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के आनंद विहार इलाके में बुधवार को सुबह 7 बजे एयर क्वालिटी यानी AQI 240 रिकॉर्ड किया गया है। लेकिन यह देखा गया है कि पिछले दिन से आज AQI में काफी सुधार है। बता दें कि मंगलवार को आनंद विहार में AQI 418 दर्ज किया गया था, जो कि गंभीर श्रेणी में आता है।

और बढ़ सकता है प्रदुषण

जानकारी के अनुसार दिल्ली में जो धुंध दिख रही है वह मौसम की वजह से नहीं बल्कि प्रदूषण बढ़ने के कारण है। आने वाले कुछ दिनों में प्रदूषण का स्तर और भी बढ़ता दिख सकता है। मंगलवार को वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई थी। वहीं, पिछले वीकेंड पर बारिश के बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता (AQI) अच्छी श्रेणी में रिकॉर्ड हुई थी। पिछले 2 दिनों से दिल्ली-NCR में रोज सुबह धुंध नजर आ रही है।

इस साल जल्दी बढ़ा प्रदुषण का स्तर

गौरतलब है कि अक्टूबर महीने में जब पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं की शुरुआत होती है तो दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगता है। वहीं, इस साल प्रदूषण ने पहले ही दस्तक दे दी है।

अगले 3-4 दिन छाए रहेंगे बादल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव नजर आ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3-4 दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे इसके साथ ही, हल्की बारिश और बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम विभाग ने 21 सितंबर यानी आज दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है।

नई दिल्ली: सीमापुरी इलाके में दर्दनाक हादसे में 4 की मौत, डिवाइडर पर सो रहे लोगों को ट्रक ने कुचला

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular