Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: राजधानी में प्रदूषण पर एक्शन की तैयारी, NDMC ने उठाया...

INDIA NEWS (इंडिया न्यूज)Delhi Pollution : दिल्ली में सर्दियों के महीनों के दौरान वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए एनडीएमसी ने बड़ा कदम उठाया है। बता दें, प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपायों के तहत मैकेनिकल रोड स्वीपर तैनात किए हैं और आठ एंटी-स्मॉग गन किराए पर ली हैं।

एनडीएमसी क्षेत्र में कोई धूल हॉटस्पॉट नहीं

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने शनिवार को 2023-24 के लिए “वायु प्रदूषण नियंत्रण” उपायों के एक व्यापक सेट की घोषणा की। त्योहारी सीजन से पहले सतीश उपाध्याय ने कहा, “हम पर्यावरणीय भलाई को प्राथमिकता देने की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हैं क्योंकि वायु प्रदूषण, श्वसन रोगों, हृदय की स्थिति और कैंसर के लिए एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है, जो हमारे सामूहिक ध्यान की मांग करता है।” उन्होंने कहा कि वर्तमान में एनडीएमसी क्षेत्र में कोई धूल हॉटस्पॉट नहीं हैं।

प्रदूषण पर एनडीएमसी की तैयारी

सामने आई जानकारी के अनुसार, एनडीएमसी ने जीपीएस ट्रैकिंग और वेट स्वीपिंग के साथ दो शिफ्टों में काम करने वाले सात मैकेनिकल रोड स्वीपर तैनात किए हैं। एनडीएमसी की ओर से कहा गया है कि, कुल मिलाकर, इन मशीनों ने 1 अप्रैल से 26 अक्टूबर के बीच 280-330 किलोमीटर की व्यापक दूरी तय की है।

एनडीएमसी ने धूल शमन उपाय किया शुरू

सतीश उपाध्याय ने यह भी कहा है कि, स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में वास्तविक समय की निगरानी के तहत, सभी एवेन्यू सड़कों को हर दिन या वैकल्पिक दिनों में यांत्रिक रूप से साफ किया जाता है। उन्होंने कहा कि एनडीएमसी ने एक एंटी-स्मॉग गन खरीदी है जो महादेव रोड पर चालू है और प्रदूषण से निपटने के लिए आठ और गन को काम पर रखने की प्रक्रिया में है।एनडीएमसी ने 5,000 से 10,000 लीटर तक की क्षमता वाले जल संयंत्रों में 18 पानी के टैंकर या ट्रॉलियां तैनात की हैं। टैंकर एसटीपी-उपचारित पानी का उपयोग करेंगे।

also read; Delhi :नौकरी देकर लोगों से चोरी करवाता था दुकानदार, दिल्ली पुलिस ने धर लिया

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular