Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution Rise: मौसम की करवट में फिर घुला दिल्ली के हवा...

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Pollution Rise: देश की राजधानी दिल्ली में मौसम में बदलाव के साथ ही प्रदूषण (Delhi Pollution) के स्तर में विशाल लोगों को अभी से डराने लगा है। पराली (Stubble Burning) के मामले पिछले दो साल की तुलना में इस बार सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं। दो अक्टूबर तक पंजाब से 456 तक का सबसे बड़ा खुलासा हुआ। दूसरा नंबर हरियाणा का है, जहां से पराली पर 120 केस के खुलासे हुए हैं। दिल्ली में अभी तक एक मामला सामने आया है।

4 दिन बाद से शुरू हुआ प्लास्टिसिन का प्रॉडक्ट

चिंता की बात यह है कि दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में पराली से प्रदूषण का निशान शुरू हो गया है, लेकिन पराली से प्रदूषण का सिलसिला अभी तक शुरू नहीं हुआ है। जबकि अक्टूबर के अंतिम 15 दिनों में प्रदूषण को बढ़ाने में पराली की भूमिका अहम रही। नॉर्थ-वेस्ट हवाएं पराली के डरावने को दिल्ली की तरफ ले जाती हैं। नॉर्थ वेस्ट विंड की वजह से दिल्ली मैग्जीन में स्मॉग की मोटी परत छाई है। पल्यूशन एजेंसी यात्रा के अनुसार इस बार 10 अक्टूबर से पराली के दैनिक प्रदूषण का सारांश शुरू होगा। न केवल इसमें पराली के प्राकृतिक प्रदूषण बल्कि पराली से होने वाले प्रदूषण का भी पता नहीं चल पाता है। पराली का इलेक्ट्रिक शो अभी शुरू नहीं हुआ है, लेकिन जिस तरह से पराली जलाने के मामले बढ़ रहे हैं, कुछ ही दिनों में इसका असर दिल्ली में दिखने लगा है।

2022 में पराली का सबसे बड़ा मामला पंजाब से

दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने भी कमर कस ली है। ग्रीन वार रूम ने दिल्ली सचिवालय में काम करना शुरू कर दिया है। अधिकारियों को पॉल्यूशन निषेध के लिए 15 प्वाइंट पर भी अमल का आदेश दिया गया है। सीएम सुपरमार्केट सरकार ने रविवार को विंटर एक्शन फिल्म का लॉन्च किया था। CPCB के अधिकारियों का कहना है कि अगर पराली के मामले इसी तरह बढ़ते रहे, तो आने वाले कुछ दिनों में राजधानी की हवा पर लोगों के स्वास्थ्य के लिए नुक्सानदेह साबित हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में पंजाब में कुल 49,922 और हरियाणा में 3,661 पराली जलाने के मामले सामने आए।

 जानें इन जगहों का AQI 

सेंट्रल कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के अनुसार 5 अक्टूबर 2023 को दिल्ली में सुबह 8 बजे के करीब औसत एक्यूआई (AQI) 177 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में है। वहीं, दिल्ली के अलीपुर प्रदूषण का लेवल 176 एक्यू दर्ज किया गया है। बवाना में 214, दिलशाद गार्डन में 205, जहांगीरपुरी में 214, आनंद विहार में 190, अशोक विहार में 102, आया नगर में 136, बदड़ी में 188, डीटीयू में 189, लोधी रोड में 130, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 105, आईटीओ में 140 , द्वारका में 185, मुंडका में 352, द्वारका में 250, विवाहपुर में 300, वजीरपुर में 206 दर्ज किया गया है।

इसे भी पढ़े: CBI Enquiry: LG का बड़ा एक्शन, फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी पाने वाले 7 शिक्षक बर्खास्त, CBI जांच के आदेश

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular