Wednesday, November 29, 2023
HomeDelhiDelhi Pollution: दिल्ली-NCR में प्रदूषण इतना प्रदूषण, हार्डी संधु ने तो अपना...

Delhi Pollution: दिल्ली-NCR में प्रदूषण इतना प्रदूषण, हार्डी संधु ने तो अपना शो भी कैंसल कर दिया

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली और एनसीआर में लगातार बढ़ता प्रदूषण चिंता का कारण है। इस बीच मशहूर पंजाबी गायक हार्डी संधू ने लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण गुरुग्राम में अपना शो स्थगित कर दिया है।

हार्डी संधू ने किया कॉन्सर्ट रद्द

उनका कार्यक्रम शनिवार (18 नवंबर) को होना था, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। इस बीच संधू ने अपना कार्यक्रम रद्द करते हुए कहा है कि प्रशंसकों की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि आयोजक जल्द ही गुरुग्राम शो की नई तारीख की घोषणा करेंगे। पता चला है कि हार्डी संधू 18 नवंबर को ‘इन माई फीलिंग्स’ नाम से अपना पहला अखिल भारतीय दौरा शुरू करने वाले थे, जिसका पहला शो दिल्ली-एनसीआर में होना था।

संधू संगीत प्रेमियों के बीच काफी मशहूर हैं

हार्डी संधू संगीत प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। उन्हें ‘बिजली बिजली’, ‘क्या बात है’ और ‘न गोरिया’ जैसे गानों के लिए काफी सराहना मिली है। इसके बाद उनके प्रशंसकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। संधू अपने देसी बीट और पंजाबी गानों के लिए संगीत प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर

आपको बता दें कि पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा में किसानों द्वारा खेतों में पराली जलाने के कारण राजधानी दिल्ली में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही एनसीआर यानी दिल्ली के आसपास के इलाकों जैसे नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव में भी प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। गुरुवार (16 नवंबर) सुबह 8 बजे राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 392 दर्ज किया गया। यह सामान्य से आठ गुना है। पड़ोसी गुरुग्राम में भी AQI 322 दर्ज किया गया जो सामान्य से लगभग 7 गुना अधिक है। शून्य और 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’ माना जाता है। इसी तरह 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, 401 से 450 के बीच ‘गंभीर’ और 450 से ऊपर ‘बेहद गंभीर’ यानी स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular