Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: दिल्ली-NCR के प्रदूषण में आई कुछ कमी, गुरुग्राम की हवा...

Delhi Pollution:

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को हवा ने ठंड का एहसास करा दिया है। इसी हवा के बीच दमघोंटू प्रदूषण से लोगों को कुछ राहत मिली है। आपको बता दे नोएडा को छोड़कर दिल्ली और एनसीआर के शहरों में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब से खराब स्तर पर आ गई है। वहीं मंगलवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 221 दर्ज किया गया।बता दे कि गुरुग्राम की हवा सबसे साफ है। यहां एक्यूआई 162 दर्ज किया गया।

आपके बता दे, उत्तर प्रदेश के नोएडा में मंगलवार की सुबह प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा। यहां एक्यूआई 312 दर्ज किया गया है। बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

प्रदूषण में आई तो हटी पाबंदियां 

आपको बता दे प्रदूषण में कमी के चलते वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली-एनसीआर में लागू पाबंदियां तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया। इसके तहत बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल चार पहिया वाहनों पर सोमवार से प्रतिबंध हटा लिया है।

पहले की तरह होगा निर्माण कार्य

बता दे, इसके साथ ही वायु गुणवत्ता में सुधार को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों पर लगी रोक को तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला किया गया है। केंद्रीय वायु गुणवत्ता आयोग की ओर से गठित ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान की उपसमिति की सोमवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस हफ्ते शुक्रवार को समिति की दूसरी बैठक होगी, जिसमें मौजूदा स्थिति को लेकर समीक्षा होगी।

 

ये भी पढ़े: Happy Birthday To You…तलाक की अटपटी खबरों के बीच शोएब मलिक की इस पोस्ट ने बटोरी सुर्खीयां

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular