Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: नोएडा से आ रहे वाहनों को दिल्ली में नहीं मिली...

Delhi Pollution:

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में दिन-ब-दिन प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। जिसको देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने सख्ती की है। दरअसल अब नोएडा होकर दिल्ली जाने वाले बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों के दिल्ली में घुसने पर भी रोक लगा दी गई है।

इन वाहनों पर लगी रोक 

आपको बता दे बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल हल्के वाहनों के साथ ही डीजल के मध्यम और भारी माल-वाहक वाहनों का प्रवेश बैन रहेगा। बता दे कि सीएनजी और इलेक्ट्रिक को छोड़कर अन्य सभी ट्रकों को प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके अलावा आवश्यक वस्तुओं, सेवाओं में शामिल वाहनों को छूट रहेगी। आपको बता दे डीसीपी यातायात गणेश साहा ने बताया कि कोई दिक्कत होने पर हेल्पलाइन से मदद ली जा सकती है।

दूसरे रास्ते के प्रयोग से कर सकेंगे सफर

बता दे चिल्ला रेगुलेटर-नोएडा प्रवेश द्वार, डीएनडी और कालिंदी कुंज से होकर दिल्ली जाने वाले ट्रक, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के चार पहिया वाहनों में बीएस-3 पेट्रोल व बीएस-4 डीजल वाहन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे आदि वैकल्पिक रास्तों से गंतव्य जा सकेंगे।

प्रदूषण घटा, धुंध बढ़ी

आपको बता दे कि शनिवार को दिल्ली में प्रदूषण तो घट गया है, लेकिन धुंध बढ़ गई। बता दे मौसम वैज्ञानिक महेश पालावत ने बताया कि पूर्वी दिशा से हवा की वजह से पराली का धुआं दिल्ली में कम आ रहा है। इससे दिल्ली के विभिन्न इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक पहले से कम दर्ज हो रहा है।

हवा की दिशा से राजधानी को मिली राहत

आपको बता दे दिल्ली में बीते दो दिनों के अनुसार शनिवार को हल्की राहत मिली। हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम की जगह पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी दिशा होने से शनिवार को प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में आ गया है। अगले दो दिनों में प्रदूषण कम होकर खराब श्रेणी में जाने की संभावना है। राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक गुरुवार को 450 और शुक्रवार को 447 अंक पर दर्ज हुआ था। शनिवार को 385 अंक दर्ज किया गया।

 

ये भी पढ़े: ऐसे करोगे एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग तो मिल सकता है 20% तक का कैशबैक, जानें ऑफर की डिटेल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular