Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiये 5 गैजेट्स आप ने लगा डाला, प्रदूषण की बीच लाइफ रहेगी...

Delhi Pollution: ये 5 गैजेट्स आप ने लगा डाला, प्रदूषण की बीच लाइफ रहेगी झींगा ला-ला

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi Pollution: दिल्ली -एनसीआर के इलाकों में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में बढ़ते प्रदूषण के बीच खुद को सुरक्षित रखने के लिए आप कुछ गैजेट्स की मदद ले सकते हैं। बता दें, इन गैजेट्स के जरिए आप अपने घर की हवा को साफ और उसमे मौजूद पोल्यूटेंट्स को फ़िल्टर कर सकते हैं।

एयर प्यूरीफायर

बढ़ते प्रदूषण के बीच राहत की साँस लेने के लिए आप dyson, Philips समेत दूसरे ब्रांड्स के एयर प्यूरीफायर ले सकते हैं। बता दें, ये एयर प्यूरीफायर हवा में मौजूद गंदगी को कम करते हैं और आपको स्वच्छ हवा प्रदान करते हैं।

N99/FFP2 मास्क

बता दें, प्रदूषण के खतरे के बीच आपको यदि आपको किसी कारणवश घर से बाहर निकलना पड़ रहा है तो आप N99 या FFP2 मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। मालूम हो, ये मास्क हवा से गंदगी को फ़िल्टर करते हैं आपको सांस संबंधी परेशानी से बचते हैं।

एयर क्वॉलिटी सेंसर

प्रदूषण से आराम पाने के लिए आप पर्सनल एयर क्वॉलिटी सेंसर और एयर क्वॉलिटी मॉनिटर का भी उपयोग कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल आप घर के अंदर और बाहर दोनों जगह कर सकते हैं।

ह्यूमिडिफ़ायर

मिली जानकारी के अनुसार, ह्यूमिडिफ़ायर हवा में नमी जोड़कर इनडोर एयर क्वॉलिटी में सुधार करने में सहयता कर सकते हैं जिससे पोल्यूटेंट्स भारी हो सकते हैं और जमीन पर गिर सकते हैं। ऐसे में ह्यूमिडिफ़ायर धूल, पॉलेन और अन्य कणों के स्तर को कम करने के लिए विशेष रूप से लाभकारी हो सकता है।

ब्रीदिंग एनलाइजर्स

बता दें, जब हवा ज्यादा जहरीली हो जाए तो ब्रीदिंग एनलाइजर्स का इस्तेमाल करके श्वसन समस्याओं से बच सकते हैं।

also read : खिलाड़ियों को इस वर्ष नहीं मिलेगा नया हाकी एस्ट्रोटर्फ

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular