Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiDelhi Power Demand: दिल्ली में भीषण गर्मी के चलते बढ़ी बिजली की...

Delhi Power Demand: दिल्ली में भीषण गर्मी के चलते बढ़ी बिजली की मांग, टूट सकता है पिछले साल का रिकॉर्ड

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi Power Demand: दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से बहुत ज़्यादा गर्मी महसूस हो रही है। रविवार को इस मौसम का सबसे उष्ण दिन था। कई क्षेत्रों में तापमान 47 डिग्री से ऊपर पहुंच गया था। इसका प्रभाव बिजली की खपत पर भी पड़ रहा है। बिजली की मांग सात हजार मेगावाट से अधिक हो रही है, जिससे कई क्षेत्रों में बिजली की कमी की समस्या हो रही है। शुक्रवार से बिजली की मांग सात हजार मेगावाट से अधिक रही है। शनिवार रात को, बिजली की मांग की अधिकतम सीमा 7164 मेगावाट तक पहुंची। इसके साथ ही, न्यूनतम मांग में भी बढ़ोतरी हो रही है।

Delhi Power Demand: अधिक इस्तेमाल हो रही है बिजली

एक दिन में 400 MW से अधिक की वृद्धि हुई है। वैसे तो सुबह बिजली की मांग कम होती है, लेकिन गर्मियों के बढ़ने से सुबह भी इसमें बढ़ोतरी हो रही है। न्यूनतम मांग भी पांच हजार मेगावाट के करीब पहुंच रही है। पिछले एक दिन में इसमें चार सौ MW से अधिक की वृद्धि हुई है। सोमवार की सुबह, 4867 मेगावाट का बिजली का उपयोग दर्ज किया गया है।

बड़ रहा है ट्रांसफार्मर पर लोड

बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि एयर कंडीशनर, कूलर, पंखे आदि के अधिक प्रयोग के कारण मांग बढ़ रही है। मांग के अनुसार बिजली की आपूर्ति की जा रही है। बिजली कंपनियों के दावे के विपरीत, अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में मांग की बढ़ोतरी से कटौती का नोटिस जारी किया गया है। ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ने से ट्रिपिंग की समस्या उत्पन्न हो रही है, जिससे बिजली की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

Delhi Power Demand: कार में AC चलाकर रात काटी

इंदिरापुरम की साया गोल्ड एवेन्यू सोसायटी में रविवार रात को बिजली आपूर्ति बाधित होने पर लोगों ने हंगामा किया। कुछ लोगों ने कार के एसी चलाकर उसमें बैठकर रात गुजारी। पूरी सोसायटी में बिजली गुल होने से लिफ्ट बंद हो गई। लोग अपने-अपने फ्लैटों से निकलकर परिसर में आ गए। मेंटेनेंस कार्यालय के बाहर उन्होंने हंगामा किया।

ट्रांसफार्मर के लोड नहीं उठाने की वजह से बार-बार बिजली आपूर्ति बाधित होती रही। जेनरेटर चालू होने में समय लग जाता था। इससे लोगों की नींद खराब हो गई। लोग-लोग बार मेंटेनेंस के कार्यालय में फोन कर बिजली आपूर्ति बाधित होने की शिकायत करते रहे लेकिन किसी को संतोषजनक जवाब नहीं मिला। हंगामे की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझाकर शांत किया। देर रात तक सोसायटी में पुलिस तैनात रही। देर रात को बिजली आपूर्ति सुचारू हुई।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular