Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Premium Bus Service: दिल्ली में दौड़ेंगी प्रीमियम बसें, जानिए क्या होगा...

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Premium Bus Service: दिल्ली सरकार ने शहर के भीतर निजी वाहनों के उपयोग पर अंकुश लगाने और प्रदूषण को कम करने के लिए बनाई गई एक प्रीमियम बस सेवा योजना को अपनी मंजूरी दे दी है। दिल्ली में जल्द ही प्रीमियम बसें चलने वाली हैं। इन बसों में सफर करने की सोच रहे लोग पहले से ही ऑनलाइन सीटें बुक करा सकेंगे। बसों के अंदर सीसीटीवी, पैनिक बटन, वाईफाई, जीपीएस समेत कई सुविधाएं मिलेंगी। खास बात यह होगी कि यात्री रूट का किराया भी तय कर सकेंगे।इन बसों में यात्रा करने वाले लोगों से लिया जाने वाला न्यूनतम किराया डीटीसी एसी बसों के अधिकतम किराए के समान होगा। इससे अधिक किराया नहीं लिया जाएगा।

योजना को लेकर लोगों से राय भी ली गई

योजना को लेकर लोगों से भी राय मांगी गई थी। इस योजना में उच्च मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग को शामिल करने पर फोकस किया गया है। रोजाना सरकारी काम से जाने वाले लोग लग्जरी प्रीमियम बसों में ऊपर-नीचे यात्रा कर सकेंगे। ऐप और वेब के जरिए बुकिंग के बाद ही सीटें तय की जाएंगी। यात्रियों से डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक मोड से भुगतान लिया जाएगा। किराया, रूट और कर्मचारियों की जानकारी तभी दी जाएगी। यात्रा से पहले आपको अपना नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी देनी होगी।

एग्रीगेटर को किराया तय करने की इजाजत

योजना के तहत एग्रीगेटर को किराया तय करने की इजाजत दी गई है। हालाँकि, इन बसों का न्यूनतम किराया दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की वातानुकूलित बसों के अधिकतम किराये से कम नहीं होना चाहिए।

प्रीमियम बस योजना पर परिवहन मंत्री का बयान

एग्रीगेटर योजनाएं दिल्ली मोटर वाहन एग्रीगेटर्स और डिलीवरी सेवा प्रदाता योजना, 2023 और दिल्ली मोटर वाहन लाइसेंसिंग एग्रीगेटर (प्रीमियम बसें) योजना, 2023 थीं, जो मई में जारी की गईं। उनका फीडबैक अब अंतिम चरण में है। हितधारकों से फीडबैक को शामिल करने के बाद, दोनों योजनाओं को जल्द ही सक्षम प्राधिकारी को अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा।

प्रीमियम बस योजना के नियम

1. बस में सीटों की बुकिंग ऑनलाइन होगी।

2. 1 जनवरी 2024 के बाद जो भी बस खरीदी जाएगी वह इलेक्ट्रिक होनी चाहिए।

3. सभी बसें एयर कंडीशनर होंगे, वाई-फाई, जीपीएस, सीसीटीवी, पैनिक बटन की सुविधा भी होगी।

4. महिलाओं को इन बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा नहीं मिलेगी।

5. बसें केवल दिल्ली में चलेंगी।

6. यात्री खुद तय करेंगे किराया।

इसे भी पढ़े:Flyover Inauguration In Delhi: दिल्ली से नोएडा आना-जाना अब और आसान, नया फ्लाओवर होगा…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular