Sunday, June 30, 2024
HomeDelhiDelhi PUC Price Hike: दिल्ली में गाड़ी चलाना अब होगा महंगा, PUC...

Delhi PUC Price Hike: दिल्ली में गाड़ी चलाना अब होगा महंगा, PUC के दाम में होगी बढ़ोतरी

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi PUC Price Hike: सड़क पर वाहन चलाने के लिए जिन जरूरी और वैध दस्तावेजों को साथ रखना जरूरी होता है, उनमें वाहनों का प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (PUC) सर्टिफिकेट भी शामिल है। PUC सर्टिफिकेट बनवाना बहुत जल्द महंगा होने वाला है। दिल्ली में पेट्रोल पंप मालिकों ने 1 जुलाई से अपने पंपों पर PUC टेस्ट न कराने का ऐलान किया था। वे लंबे समय से PUC टेस्ट के चार्ज में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे।

पीयूसी होगा महंगा?

अब राजधानी दिल्ली में ज्यादातर सीएनजी, इलेक्ट्रिक वाहन और हाइब्रिड कारें ही देखने को मिलती हैं। तब प्रदूषण नियंत्रण की जरूरत ही नहीं रह जाएगी। सरकार ने पहले ही डीजल वाहनों की उम्र 10 साल और पेट्रोल वाहनों की उम्र 15 साल तय कर रखी है। ऐसे में पीयूसी टेस्ट फीस बढ़ाकर सरकार सिर्फ लोगों को परेशान करने की कोशिश कर रही है। एसोसिएशन ने मांग की है कि पीयूसी सर्टिफिकेट की कीमत 150, 200 और 300 रुपये की जाए। उनका कहना है कि अगर पीयूसी टेस्ट फीस नहीं बढ़ाई गई तो पीयूसीसी सेंटरों का संचालन करना मुश्किल हो जाएगा।

ये भी पढ़े: Arvind Kejriwal Arrested: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भड़कीं सुनीता, ट्वीट कर कही ये बात

अभी कितने पैसे देने पड़ते है (Delhi PUC Price Hike)

दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष निश्चल सिंघानिया ने बताया कि पीयूसीसी सेंटर चलाना काफी महंगा साबित हो रहा है, पिछले 13 सालों में पीयूसी जांच की फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस बीच महंगाई दर में 65 फीसदी का इजाफा हुआ है। उनका कहना है कि फिलहाल दोपहिया वाहनों की प्रदूषण जांच की फीस 60 रुपये है, जबकि पेट्रोल कारों की प्रदूषण जांच की कीमत 80 रुपये और डीजल कारों की 100 रुपये है। इस पर 18 फीसदी जीएसटी अलग से लगता है।

ये भी पढ़े: JNU Protest: NEET-UG विवाद पर JNU छात्र संघ का जंतर-मंतर पर आंदोलन

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular