Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Pulses Price Hike: अरहर की दाल में महंगाई, क्या भोजन की...

 

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi Pulses Price Hike, जानकारी के मुताबिक भोजन की थाली में पाई जाने वाली अरहर की दाल अब थाली से दुर होती नजर आ रही है। पिछले साल जो अरहर की दाल 100-110 रुपये में मिल जाती  थी। वहीं अब 150 से 160 रुपये प्रति किलो में मिल रही है। बीते एक साल में ही इस दाल की कीमत में 50 रुपये प्रति किलो बढ़ चुका है। बढ़ते दाम के कारण ये आहार थाली से दुर होते दिखाई दे रही है।

अरहर के कारण अन्य दालों में भी बढ़ोत्तरी

अरहर दाल में बढ़ोत्तरी के कारण दूसरे दालों में भी दाम का असर काफी दिख रहा है।  जानकारी के मुकाबिक उड़द और मूंग के दालों में भी दाम का काफी असर दिख रहा है। उड़द और मूंग के दाल में 10 प्रतिशत बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। बाजार के जानकारों से पुछने के बाद ये पता चला है कि दाल के दाम में यह तेजी आगे भी बनी रह सकती है, क्योंकि फसल में कमजोरी के कारण दुकान में दाल की सप्लाई कम हो गई है।

 जानकारी के मुताबिक दूसरे देशों में भी हाल ही में अरहर की MSP में 400 रुपये प्रति क्विंटल दाम की रफ्तार में तेजी देखने को मिली है, तो वहीं दूसरे दाल के एमएसपी में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।  देश के कुछ दुकानों में शनिवार को इसका दाम 11,300 रुपये प्रति क्विंटल से कुछ ज्यादा का ही देखने को मिला।

जानकारी के मुताबिक अरहर दाल का उत्पादन मुख्य रूप से महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में होता है। विदेश सहरों की बात करें तो अरहर दाल का उत्पादन मुख्य रूप से म्यांमार, तंजानिया, मोजांबिक और सूडान जैसे पूर्वी अफ्रीकी देशों से होता है। सूचना के अनुसार यह दाल अभी वहां भी काफी महंगा है।

कब तक रहेगी दाल में बढ़ोत्तरी

दिल्ली में अरहर दाल के दाम में पिछले तीन माहिनों से बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। इसमें प्रति किलो 20 रुपये की तेजी देखने को मिली है। पहले यह 100 रुपये के आसपास था, जबकि ये अब 120 तक पहुंच गया है।

बीते साल उड़द और मूंग की दाल 100-100 रुपये प्रति किलो में बिक रही थी, जो अब 110 से 120 रुपये किलो में बिक रही है।  उड़द पर  सरकार ने एमएसपी 350 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ा दिया है, जबकि मूंग में एमएसपी 803 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 8,558 रुपये तक हो गया है। हालांकि, इसका असर इन दालों की कीमतों पर  बहुत ज्यादा नहीं पड़ा है, क्योंकि इनकी मांग उतनी नहीं रहती है, जितनी की अरहर के दाल की होती है।

एक थोक कारोबारी गौरी शंकर के अनुसार महाराष्ट्र से दाल की खरीफ की फसल का उत्पादन अगले माहिने से शुरू हो सकती है और जानकारी के मुताबिक सितंबर से अरहर की नई उपज बाजार में आनी शुरू होगी, जिसके कारण दाल के दामों में गिरावट देखने को मिल सकती है।

दिल्ली दाल मिल्स एसोसिएशन के महासचिव दीपक गोयल ने कहा कि अरहर  दाल की वजह से ही  इतनी महंगी आ रही है कि जिसके कारण ग्राहक तक पहुंचने में 150 रुपये से ज्यादा चुकाना पड़ रहा है। उनके अनुसार यह तेजी  अभी बरकरार रह सकती है।

इसे भी पढ़े:Delhi News: नोएडा में बिजली न होने के कारण लोग दिखे काफी परेशान, जानिए कहां-कहां आई ये समस्या

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular