Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Ramlila 2022: रामलीला मंचन आज से शुरू, कमेटियों ने की विशेष...

Delhi Ramlila 2022:

नई दिल्ली: कोरोना की रफ्तार धीमी होने के बाद आज 2 साल बाद सोमवार से एक बार फिर दर्शक त्रेतायुग की कहानी से रूबरू होंगे। कमेटियों ने निर्णय लिया है कि इस दौरान आजादी के अमृत महोत्सव की भी झलक दिखाई देगी। दर्शकों के मनोरंजन के लिए इस बार मंचन में उच्चस्तरीय तकनीक का उपयोग किया जाएगा।

500 जगहों पर रामलीला का आयोजन

पूरी दिल्ली में लगभग 500 जगहों पर रामलीला का आयोजन होगा। इसे लेकर कमेटियां पूरी तैयारी में है। विशाल पंडाल का बनावाए गए हैं। इसके अलावा प्रवेश द्वार और मंच पर प्राचीन संस्कृति को दिखाने की कोशिश कि गई है। बहुत सी जगहों पर तो मंच को अयोध्या में बनाए जा रहे श्रीराम मंदिर का रूप दिया गया है। रामलीला कमेटियों ने रामलीला के साथ-साथ मेला और खाने की भी व्यवस्था की है।

आकर्षक दृश्य आंएगे नजर

इस बार दिल्ली की विभिन्न रामलीला कमेटियों के मंचन में टीवी धारावाहिक रामायण वाली तकनीक नजर आएगी। बता दें कि लालकिला मैदान, रामलीला मैदान, अशोक विहार, आईपी एक्सटेंशन आदि स्थानों पर रामलीला मंचन में कम्प्यूटराइज लाइट और साउंड का इस्तेमाल होगा। हनुमान का आकाश में उड़ने वाला दृश्य देखने को मिलेगा। रामलीला में कोहरा, बादल, बिजली की कड़कड़ाहट, समुद्र की लहरें आदि के दृश्यों में भी प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलेगा। इसके साथ ही आप स्वर्गलोक से देवी देवताएं, अप्सराएं पुष्पवर्षा एवं विष्णु भगवान के दर्शन के साथ नगाड़े, शंख, मधुर ध्वनि के आकर्षक दृश्यों को भी आनंद ले पाएंगे।

ये भी पढ़ें: गहलोत गुट के 80 MLA ने दिया इस्तीफा, सचिन पायलट की बढ़ी मुश्किलें

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular