Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi : रैट माईनर वकील हसन को नौकरी के साथ मिलेगा एलआईजी...

Delhi : रैट माईनर वकील हसन को नौकरी के साथ मिलेगा एलआईजी फ्लैट, DDA का ऐलान

India News (इंडिया न्यूज़),Delhi Rat Miner : दिल्ली में रहने वाले रैट माइनर वकील हसन का घर बुलडोजर से ढहा दिया गया है। वकील हसन ने उत्तरकाशी की शिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों की जान बचाई थी। खजूरी खास इलाके की श्रीराम कॉलोनी में रहने वाले रैट माइनर वकील हसन का आरोप है कि दिल्ली विकास प्राधिकरण ने बिना नोटिस दिए मकानों पर बुलडोजर चलाया है।

DDA ने बयान जारी किया मदद का ऐलान

रैट माइनर वकील हसन के घर पर बुलडोजर की कार्रवाई पर DDA ने कहा कि उसके अधिकारियों को नहीं पता था कि रैट माइनर वकील हसन ने सिल्क्यारा टनल में मजदूरों को बचाया था। इसकी जानकारी होने पर डीडीए ने उनके लिए वैकल्पिक आश्रय की व्यवस्था करने को कहा था, जिसे हसन ने लेने से इनकार कर दिया। डीडीए ने कहा कि अतिक्रमण विरोधी अभियान उस जमीन पर चलाया गया जो ‘योजनाबद्ध विकास भूमि’ का हिस्सा थी। अपनी जमीन से अतिक्रमण हटाना डीडीए की निरंतर और नियमित गतिविधि रही है।

बयान के मुताबिक, 2016 में, दिल्ली विकास प्राधिकरण ने खजूरी खास गांव में खसरा नंबर 247/1 मिन से अपने 3 भूमि पार्सल को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए एक विध्वंस अभियान चलाया। 2017 में निरीक्षण के दौरान, यह पाया गया कि वकील हसन और गोयल नाम के व्यक्ति इन 3 भूमि पार्सल में से 2 पर फिर से अतिक्रमण कर रहे थे। इस गंभीर उल्लंघन की तुरंत पुलिस को सूचना दी गई, जिसके कारण जून 2018 के लिए विध्वंस कार्यक्रम निर्धारित किया गया।

उपरोक्त प्रयासों को जारी रखते हुए, माननीय उपराज्यपाल के निर्देशों के अनुसार, सिल्कयारा-बारकोट सुरंग में फंसे श्रमिकों को बचाने में श्री वकील द्वारा की गई उल्लेखनीय सेवा को देखते हुए, डीडीए ने आज उन्हें और उनके परिवार को आगे की सहायता प्रदान की है। आश्रय के तत्काल उपाय के रूप में नरेला में एक ईडब्ल्यूएस फ्लैट।

LG ने कहा मिलेगा दूसरा मकान

बता दें, दिल्ली में रैट माइनर के मकान पर बुलडोजर चलने पर एलजी सक्सेना ने भी प्रतिक्रिया दी। इससे पहले, एलजी सक्सेना ने कहा, ‘पिछले साल नवंबर में अपनी टीम के साथ उत्तरकाशी की सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए सम्मानित रैट माइनर वकील हसन के घर को बुलडोजर ढहा दिया गया। मुझे इसके बारे में बताया गया है और हम निश्चित रूप से मुआवजा देंगे। उन्हें एक घर भी मुहैया कराया जाएगा।’

ये भी पढ़े:

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular