होम / Delhi Red Fort: स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा को किया गया सक्त, लाल किले पर पैरा मिलिट्री तैनात

Delhi Red Fort: स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा को किया गया सक्त, लाल किले पर पैरा मिलिट्री तैनात

• LAST UPDATED : August 15, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi Red Fort: स्वतंत्रता दिवस के दिन आतंकी हमले बढ़ जाता है। ऐसे में दिल्ली के कई इलाकों में आतंकी हमले का खतरा बढ़ गया है। दिल्ली पुलिस ने इसको देखते हुए सुरक्षा को बहुत कड़ा कर दिया है। दिल्ली के लाल किले में चारों तरफ दिन रात पेट्रोलिंग किया जा रहा है जिसके कारण इसके सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। दिल्ली पुलिस इस सुरक्षा को 2 महीनें से शुरू कर दिया गया था। इस पर अब ज्यादा सुरक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है।

सुरक्षा पर कड़ी प्रबध

लाल किला के पीछे यमुना नदी में भी पुलिसकर्मी मोटर बोट के साथ पहरेदारी कर रहे हैं। लाल किला पर कड़ी सुरक्षा को लागूकर दिया गया है। बता दे कि लाल किला पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 15 अगस्त को पीएम रूट से लाल किला तक करीब 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। वहीं सिर्फ लाल किला के आसपास करीब 5 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। लाल किला पर फ्लाइंग ऑब्जेक्ट के उड़ान पर रोक लगा दिया गया है।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए हैं। रक्षा व गृह मंत्रालय की निगरानी में सेना व पैरा मिलिट्री के अलावा केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय बैठा दिल्ली पुलिस सुरक्षा तैयारी में दो माह से जुटी हुई थी। राजधानी को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है।

दहशतगर्दों के किसी भी तरह के नापाक मंसूबे को ध्वस्त करने के लिए पुलिस व सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह तैयार हैं। सात लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास से लेकर लालकिला तक सुरक्षा के बेहद खास बंदोबस्त किए गए हैं कि ताकि कोई परिंदा भी पर नहीं मार सके।

पुलिसकर्मी की पहरेदारी

लाल किला व उसके आसपास चरणबद्ध तरीके से सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। लाल किला पर जमीन से आसमान तक सुरक्षा का कड़ा पहरा शुरु कर दिया गया है। लाल किला के पीछे यमुना नदी में भी पुलिसकर्मी मोटर बोट के साथ पहरेदारी कर रहे हैं। लाल किला के चारों तरफ दिन रात पेट्रोलिंग की जा रही है।

लालकिला पर मिलिट्री तैनात

लालकिला और प्रधानमंत्री के रुट समेत पूरी दिल्ली में जगह-जगह पुलिस और पैरा मिलिट्री को तैनात कर दिया गया है।  सोमवार देर रात 12 बजे दिल्ली की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। हवाई हमले से बचने के लिए जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा लगा दिया गया है। कल रात 10 बजे के बाद दिल्ली की सभी सीमाओं पर व्यवसायिक वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दिया गया है। बते दे कि केवल निजी वाहनों को तलाशी के बाद ही दिल्ली में प्रवेश करने दिया जा रहा है।

ऊंची इमारतों पर लगाया गया एयर डिफेंस गन

आसमान से कोई लालकिला और उसके आसपास ड्रोन, बैलून, पैरा ग्लाइडर व अन्य तरीके से हमला न कर सकें, इसलिए  लालकिला, आईएसबीटी, गीता कॉलोनी फ्लाई ओवर, सिविक सेंटर (निगम मुख्यालय) और भी 300 से अधिक ऊंची इमारतों की छतों पर एंट्री एयरक्राफ्ट और एयर डिफेंस गन लगा दिया गया हैं।

पाक-अफगानिस्तान कॉल्स पर कड़ी नजर

स्पेशल सेल इंटरसेप्शन के जरिए देश के बाहर और खासतौर पर पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आने वाली हर काल पर नजर रखा जा रहा है। लालकिला के 10 किलोमीटर की परिधि में जगह-जगह मचान और मोर्चा बनाया गया हैं, जिसमें एलएमजी और एमपी 5 जैसे आधुनिक हथियारों से लैस होकर पैरा मिलिट्री के जवान पूरी तरह अलर्ट है। सर्विलांस टीम को अलर्ट कर दिया गया है।

इसे भी पढ़े:Delhi Today’s Weather Update: IMD ने की है भविष्यवाणी, जानिए स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox