होम / Delhi Red Fort: लाल किला के सुरक्षा पर लगी कड़ी प्रबध, 20 हजार दर्शक हो सकते है शामिल

Delhi Red Fort: लाल किला के सुरक्षा पर लगी कड़ी प्रबध, 20 हजार दर्शक हो सकते है शामिल

• LAST UPDATED : August 13, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Red Fort: स्वतंत्रता दिवस का दिन पास आते जा रहा है ऐसे में दिल्ली के कई इलाकों में आतंकी हमले का खतरा बढ़ गया है। दिल्ली पुलिस ने इसको देखते हुए सुरक्षा को बहुत कड़ा कर दिया है। दिल्ली के लाल किले में चारों तरफ दिन रात पेट्रोलिंग किया जा रहा है जिसके कारण इसके सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। दिल्ली पुलिस इस सुरक्षा को 2 महीनें से शुरू कर दिया गया था। इस पर अब ज्यादा सुरक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है।

पुलिसकर्मी की पहरेदारी

लाल किला व उसके आसपास चरणबद्ध तरीके से सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। लाल किला पर जमीन से आसमान तक सुरक्षा का कड़ा पहरा शुरु कर दिया गया है। लाल किला के पीछे यमुना नदी में भी पुलिसकर्मी मोटर बोट के साथ पहरेदारी कर रहे हैं। लाल किला के चारों तरफ दिन रात पेट्रोलिंग की जा रही है।

सुरक्षा पर कड़ी प्रबध

लाल किला के पीछे यमुना नदी में भी पुलिसकर्मी मोटर बोट के साथ पहरेदारी कर रहे हैं। लाल किला पर कड़ी सुरक्षा को लागूकर दिया गया है। बता दे कि लाल किला पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 15 अगस्त को पीएम रूट से लाल किला तक करीब 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। वहीं सिर्फ लाल किला के आसपास करीब 5 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। लाल किला पर फ्लाइंग ऑब्जेक्ट के उड़ान पर रोक लगा दिया गया है।

20 हजार दर्शक हो सकते है शामिल

डीसीपी सागर सिंह कलसी ने बताया कि लाल किला के सभी इलाकों को कवर करते हुए यहां करीब 550 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाया गया हैं। यह कैमरा  पुलिस को अर्लट के लिए लगाया गया है ताकि कोई खतरनाक घटना न घट जाए। बता दे कि यहां कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

इस बार लाल किलें में स्वतंत्रता दिवस का दिन छात्र कुर्सियों पर बैठ कर प्रधानमंत्री का भाषण सुनेंगे, जहां पहले जमीन पर बैठकर प्रधानमंत्री का भाषण सुनते थे। इस बार छात्र-छात्राओं के बैठने का व्यवस्था किया गया है। जानकारी के मुताबिक इस बार लाल किले में करीब 20 हजार दर्शक शामिल रहेंगा।

इसे भी पढ़े:Amrit Udyan: 16 अगस्त से फिर खुलने जा रहा है अमृत उद्यान, जानिए कैसे कर सकते है ऑनलाइन टिकट की बुकिंग
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox