Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi: ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान आज से शुरू, यहां से...

India News ( इंडिया न्यूज) : दिल्लीवासियों को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान आज यानि बृहस्पतिवार को आईटीओ चौराहे से शुरू हो गया है।बता दें, इस बार यह अभियान जनता की भागीदारी से चलेगा। वहीँ, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी दी है कि 28 को बाराखंभा व 30 अक्तूबर को चंदगीराम अखाड़ा चौराहा और दो नवंबर को दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में इसे चलाया जाएगा।

गोपाल राय ने दी जानकारी

बता दें ,बीते बुधवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी दी थी कि इस बार आईटीओ चौराहे से अभियान की शुरुआत होगी। इसके अलावा तीन नवंबर को 2000 इको क्लबों के माध्यम से स्कूलों में बच्चों के बीच जागरूकता अभियान भी चलेगा। मालूम हो, वर्ष 2020 में रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान को शुरू किया गया था। वहीँ, पिछले साल एलजी वी. के. सक्सेना ने अभियान की प्रभावशीलता पर सवाल उठाते हुए इस पर रोक लगा दी थी।

इस आधार पर शुरू हुआ ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान

बता दें, पर्यावरण मंत्री ने यह भी बताया है कि ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ का आधार देश के अलग-अलग हिस्से में किए गए अध्ययन के आधार पर बनाया गया। उन्होंने तर्क दिया कि भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत औद्योगिक अनुसंधान परिषद व केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने वर्ष 2019 में अध्ययन किया था। जिसके अनुसार, रेडलाइट पर गाड़ियों के इंजन बंद न होने से नौ प्रतिशत अधिक प्रदूषण फैलता है।

also read ; ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान बृहस्पतिवार से फिर होगा शुरू, गोपाल राय का ऐलान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular