Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiDelhi School Bomb Scare: स्कूलों को धमकी के मामले में पुलिस ने...

Delhi School Bomb Scare: स्कूलों को धमकी के मामले में पुलिस ने किया रूस एजेंसियों से संपर्क, जानिए पूरी बात

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi School Bomb Scare: दिल्ली-एनसीआर के 200 से अधिक स्कूलों को हाल ही में एक बम हमले की धमकी मिली थी। इस चिंताजनक मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस रूस से सहायता मांग रही है। ईमेल, जिसमें धमकी भरे शब्द थे, रूस के वीपीएन से भेजा गया था। अब पुलिस ने रूस की सरकार से सहायता के लिए एक औपचारिक चिट्ठी भेजी है। लेटर रोगेटरी के माध्यम से उन्हें यह पता लगाने का प्रयास है कि यह ईमेल कहां से आया था। इस मामले में सीबीआई के जरिए इंटरपोल के साथ संपर्क किया गया है। लेटर रोगेटरी एक कानूनी दस्तावेज है जिससे दूसरे देशों के जवाब तेजी से मिलते हैं।

इससे पहले भी मांगी गयी थी मदद

पिछले साल, जब सादिक नगर के इंडियन स्कूल को बम हमले की धमकी मिली थी, तो पुलिस ने रूस से मदद मांगी थी। सूत्रों के अनुसार, उस समय एक चिट्ठी के माध्यम से रूस को धमकी के ईमेल के आईपी एड्रेस की जानकारी मांगी गई थी। यह चिट्ठी 12 मई को भेजी गई थी। एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि रूस ने तत्काल जवाब दिया और बताया कि धमकी भेजने वाले का आईपी एड्रेस 188.172.220.76 है, जो वास्तव में ऑस्ट्रिया का है। इस घटना में धमकी भेजने वाले ने वीपीएन का इस्तेमाल किया था।

स्कूल के बच्चें ने पहले भेजा था ईमेल

एक पहले मामले में, डीपीएस मथुरा रोड को 25 अप्रैल को pe641729@gmail.com से एक धमकी वाला ईमेल मिला था। पुलिस ने इस घटना की जांच के लिए गूगल से ईमेल भेजने वाले का आईपी एड्रेस मांगा और उसे जिओ की सर्विस से जोड़ा। इसके बाद, पुलिस ने उसी स्कूल के एक नाबालिग छात्र को पकड़ा। छात्र के आईफोन को जब्त किया गया, लेकिन बाद में उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया।

किसने भेजा था ईमेल? (Delhi School Bomb Scare)

सादिग नगर के इंडियन स्कूल में दो और मामलों को सुलझाने के लिए कोई समाधान नहीं निकला। पहले मामले में, एक धमकाने वाला ईमेल 28 नवंबर 2022 को jhonfoster@tutanota.com से आया था, जिसे जांच करने के लिए जर्मन कंपनी के साथ संपर्क किया गया। दूसरा ईमेल 12 अप्रैल 2023 को jhonmaddison77@rambler.ru से आया था, जिसके कारण रूस को लेटर रोगेटरी भेजी गई।

डीपीएस मथुरा रोड को एक और मामला 11 मई 2023 को मिला, जिसमें स्कूल के एक इंटरनल ईमेल आईडी 20522pranav@dpsmathuraroad.org से धमकी भेजी गई थी। छात्र ने कहा कि उसे किसी चीज का पता नहीं है, और जांच में पता चला कि ये ईमेल गूगल सर्विस का इस्तेमाल करके भेजा गया था, और आईपी एड्रेस छिपाने की कोशिश नहीं की गई थी। गूगल ने पुलिस की पूछताछ का जवाब देते हुए बताया कि ये ईमेल आखिरी बार 11 मई को 18:26 बजे आईपी एड्रेस 103.211.14.180 से खोला गया था। गूगल के डाटा से पता चला कि ये आखिरी बार एक्साइटेल ब्रॉडबैंड से जुड़े हुए IP से खोला गया था। इस IP पर लगभग 500 एक्टिव यूजर्स होने के कारण, इस मामले की जांच अभी जारी है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular