होम / Delhi School News: स्कूली बच्चों पर ढाया गर्मी का सितम, प्रार्थना सभा टालने का दिया गया आदेश

Delhi School News: स्कूली बच्चों पर ढाया गर्मी का सितम, प्रार्थना सभा टालने का दिया गया आदेश

• LAST UPDATED : April 13, 2023

Delhi School News:

Delhi School News: अप्रैल के महीने में मई-जून जैसी गर्मी ने सभी को परेशान कर रखा है। चिलचिलाती धूप के कारण तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आपको बता दें इस सप्ताह के अंत में तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसमें निदेशालय ने सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त व निजी स्कूलों को बच्चों को गर्मी से बचाने के आदेश दिए हैं। इसी के साथ निदेशालय ने कहा कि दोपहर के समय चलने वाले स्कूलों पर प्रार्थना सभा टालने के लिए भी कहा है।

आपको बता दे शिक्षा निदेशालय के अनुसार दिन के समय तापमान बढ़ रहा है। जो स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए हानिकारक है। तापमान में बढ़ोतरी से लोगों में थकावट, निर्जलीकरण, दस्त और उल्टी जैसी गर्मी संबंधित बीमारियों के मामले भी सामने आ रहे हैं। बच्चे जल्दी से गर्मी का शिकार बनते हैं। शिक्षा निदेशालय ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर निर्देश दिए हैं।

स्कूलों को दिए गए ये निर्देश
  • स्कूलों में पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करें।
  • दोपहर की पाली वाले स्कूलों में प्रार्थना सभा को टालें।
  • कक्षाओं के दौरान बच्चों को पानी पीने के लिए ब्रेक दिया जाए।
  • बच्चों को दिन के समय स्कूल आते व निकलते समय सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने के दौरान अपने सिर, छाता, टोपी, तौलिया ढकने के लिए जागरूक किया जाए।
  • गर्मी से संबंधित बीमारी के किसी भी मामले की सूचना नजदीकी अस्पताल को दें। निदेशालय ने सभी जिला उपशिक्षा अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वे इसका अनुपालन सुनिश्चित करें।

 

ये भी पढ़े: दो दिनों में ही डबल हो गए कोरोना केस, नए मामले हुए 10 हजार के पार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox