Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Schools: क्या दिल्ली के स्कूलों में फिर से बढ़ाई गई सर्दी...

Delhi Schools: क्या दिल्ली के स्कूलों में फिर से बढ़ाई गई सर्दी की छुट्टियां? जानें यहां

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Schools: दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की सर्दी के कारण स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 10 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। दिल्ली के शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। दिल्ली में स्कूलों की शीतकालीन छुट्टियां शनिवार को खत्म होने वाली थीं और सोमवार से स्कूल फिर से खुलने थे। दिल्ली में शीत लहर चल रही है और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले कुछ दिनों के लिए घने कोहरे, हल्की बारिश और तापमान में गिरावट के कारण ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय से जारी बयान के मुताबिक, ‘कड़ाके की ठंड के कारण दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूल 10 जनवरी तक बंद रहेंगे।’

स्कूलों की छुट्टियां बढ़ सकती हैं?

दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की सर्दी के कारण स्कूलों की छुट्टियां बढ़ सकती हैं। कड़ाके की सर्दी को देखते हुए नोएडा प्रशासन ने भी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश दिया है। दिल्ली के स्कूलों के अलावा, नोएडा प्रशासन ने घने कोहरे और ठंड के मौसम की स्थिति को देखते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए छुट्टियां रखने का आदेश दिया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार द्वारा जारी यह आदेश राज्य बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी और अन्य से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों पर लागू होगा।

कक्षा 1 से 8वीं तक की कक्षाएं बंद (Delhi Schools)

घने कोहरे एवं अत्यधिक ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा दिए गए निर्देश के क्रम में जिले में संचालित सभी बोर्ड (सीबीएसई/आईसीएसई आईबी, यूपी बोर्ड एवं अन्य) से सम्बद्ध विद्यालय (कक्षा नर्सरी से 8 तक) गौतमबुद्ध नगर में 14 जनवरी को बंद रहेगा। दिल्ली-एनसीआर के अलावा राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने भी शीतकालीन अवकाश 13 जनवरी तक बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य में इस दौरान कक्षा 1 से 8वीं तक की कक्षाएं बंद रहेंगी।

हालांकि, सरकार ने साफ कर दिया है कि छुट्टियां सिर्फ छात्रों के लिए हैं। शिक्षकों को शिक्षण एवं विभागीय गतिविधियों के लिए विद्यालय आना होगा। यह नया आदेश केवल कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए पारित किया गया है। कक्षा 8 से ऊपर की कक्षाओं के लिए छुट्टी बढ़ाने पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular