Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Service Bill: दिल्ली सर्विस बिल पर CM Kejriwal, बोले- "दिल्ली को...

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi Service Bill: स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छत्रसाल स्टेडियम में ध्वजारोहण किया। उन्होंने देश की आजादी और बीते 70 साल के कुर्बानी देने वाले योद्धाओं को नमन किया। सीएम केजरीवाल ने कहा, “भले ही दिल्ली के दो करोड़ लोगों के लोकतांत्रिक अधिकार छीन लिये गए हैं। अधिकार वापस दिलाएंगे और इसके लिए जो मुनासिब होगा करेंगे। सुप्रीम कोर्ट भी जाएंगे। उन्होंने भरोसा दिलाया कि अधिकार बेशक छीन लिये गए, लेकिन सारे काम चलते रहेंगे। फ्री बस सर्विस, बिजली, पानी सब मिलते रहेंगे।”

सीएम केजरीवाल ने कहा भले ही दिल्ली के दो करोड़ लोगों के लोकतांत्रिक अधिकार छीन लिया गया है। अधिकार को  वापस दिलाएंगे और सुप्रीम कोर्ट भी जाएंगे। उन्होंने भरोसा दिलाते हुए कहा कि अधिकार बेशक छीन लिया गया है, लेकिन सारे काम जैसे चल रही थी वैसे ही चलती रहेंगी। फ्री बस सर्विस बिजली पानी सब मिलेंगे।

इन चीजों पर काम

सीएम केजरीवाल ने कहा भले ही दिल्ली के दो करोड़ लोगों के लोकतांत्रिक अधिकार छीन लिया गया है। अधिकार को  वापस दिलाएंगे और सुप्रीम कोर्ट भी जाएंगे। उन्होंने भरोसा दिलाते हुए कहा कि अधिकार बेशक छीन लिया गया है, लेकिन सारे काम जैसे चल रही थी वैसे ही चलती रहेंगी। फ्री बस सर्विस बिजली पानी सब मिलेंगे। उन्होंने यह बताया कि आने वाले समय में तीन मुख्य तीन चीजों पर काम किया जाएगा। अब हर घर में 24 घंटे पानी, यमुना की सफाई और टूटी सड़कों की मरम्मत और साफ-सुथरा बनाना उनकी प्रमुखता है।
  • देश में 25 करोड़ बच्चे स्कूल जाते हैं, इनमें से 17 करोड़ बच्चे सरकारी स्कूलों में जाते हैं।
  • देश के सभी सरकारी स्कूलों को ठीक करने के लिए 6 लाख करोड़ और हर साल अच्छी शिक्षा, टीचर ट्रेनिंग के लिए 7.50 लाख करोड़ रुपये की जरूरत।
  • बिजली के सभी प्लांट चालू हो जाएं, सारे स्कूल, अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक खुल जाएं तो तीन करोड़ लोगों को रोजगार मिल सकता है।
  • देश में 4.25 लाख मेगावाट बिजली बनाने की क्षमता है, मांग दो लाख यूनिट।सभी प्लांट पूरी क्षमता से काम करें तो बिजली के रेट आधे हो सकते हैं।
  • अभी केंद्र व सारी राज्य सरकारें मिलकर शिक्षा पर 7.50 लाख करोड रुपए प्रतिवर्ष खर्च करती हैं। मतलब अतिरिक्त पैसे की जरूरत नहीं है।
  • देश में एक लाख मोहल्ला क्लीनिक बनाने में 10 हजार करोड़, हर जिले में 500 बेड का अस्पताल बनाने के लिए 1.25 लाख करोड़ और मुफ्त इलाज के लिए 2.50 लाख करोड़ की जरूरत
  • पूरे देश के 140 करोड़ लोगों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने के लिए डेढ़ लाख करोड़ रुपये की जरूरत
  • बिजली के सभी प्लांट चालू हो जाएं, सारे स्कूल, अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक खुल जाएं तो तीन करोड़ लोगों को रोजगार मिल सकता है।

बजट की जिक्र

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 35 मिनट के संबोधन में केजरीवाल ने लोगों को कहा कि पूरे देश में फ्री बिजली, शिक्षा, इलाज दिना कोई मुश्किल काम नहीं है। आंकड़ों के साथ बताया कि ऐसा करने के लिए कितने बजट की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली में ऐसा करके दिखाया है। उन्होंने सवाल किया कि भाई, भाई से लड़ेगा तो भारत विश्व गुरु कैसे बनेगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने मणिपुर छोड़कर आए डेढ़ सौ बच्चों को बिना स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट के स्कूलों में दाखिला दिया है। उन्होंने यह बताया कि आने वाले समय में तीन मुख्य तीन चीजों पर काम किया जाएगा। अब हर घर में 24 घंटे पानी, यमुना की सफाई और टूटी सड़कों की मरम्मत और साफ-सुथरा बनाना उनकी प्रमुखता है।

इसे भी पढ़े:Delhi Assembly session: दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र आज से, दिल्ली सेवा कानून पर हंगामा होने का आसार

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular