Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Service Bill: राज्यसभा में दिल्ली सेवा बिल को किया गया पास,...

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi Service Bill: दिल्ली में 7 अगस्त को राज्यसभा में दिल्ली में सेवा बिल को पास कर दिया गया। बता दे कि इस सेवा बिल में 131 वोट पक्ष में रहे तो वहीं 102 बिल विपक्ष में रहें। इस बिल पास होने को दौरान सदन में आप, कांग्रेस के अलावा विपक्षी गठबंधन इंडिया के सभी घटक दलों ने विरोध करते दिखे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में बिल को पेश करते नजर आए। इस बिल के पेश करते ही बीजू जनता दल और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने जमकर इसका समर्थन किया। जानकारी के मुताबिक इस  बिल पर चर्चा के दौरान अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बीच बड़ी बहस देखने को मिला।

अमित शाह ने संसद में क्या बताया

अमित शाह ने संसद में बताया कि कई बार केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तो दिल्ली में बीजेपी की सरकार थी, कई बार केंद्र में बीजेपी की सरकार थी तो दिल्ली में कांग्रेस की, उस समय ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर कभी झगड़ा नहीं हुआ। उस समय इसी व्यवस्था से निर्णय होते थे और किसी मुख्यमंत्री को दिक्कत नहीं कभी नहीं हुई।

विपक्षी दल ने भी किया विरोध

सदन में चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि  ये बिल पूरी तरह से असंवैधानिक है। ये दिल्ली के लोगों की क्षेत्रीय आवाज और आकांक्षाओं पर हमला करने जैसा है। बीजेपी का दृष्टिकोण इस मामले पर किसी भी तरह से नियंत्रण करने का किया जा रहा हैं। संसद में यह भी कहा गया कि विधानसभा-आधारित लोकतंत्र के सभी मॉडलों का उल्लंघन किया जाता हैं।

आप सांसद ने कही ये बातें

आप सांसद राघव चड्ढा ने बिल का विरोध करते हुए कवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता सुनाते हुए कहा कि जब नाश मनुज पर छाता है, पहले विवेक मर जाता है। आज से पहले शायद ही कभी असंवैधानिक, गैर कानूनी कागज का टुकड़ा बिल के अतंरगत सदन में लाया गया हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आज बीजेपी ने अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी जी की दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने की 40 साल की मेहनत को मिट्टी में मिला दिया है। अब शायद ही उनका सपना पुरा हो सकेगा। 

पूर्व सीजेआई ने किया बिल का समर्थन

सांसद और पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई ने बिल का समर्थन करते हुए कहा कि मेरे लिए बिल सही है। किसी और के लिए गलत हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि इस मामला कोर्ट में ले जाना गलत साबित होगा है और इस पर सदन में बिल नहीं आ सकता यह भी कहना गलत हैं।

इसे भी पढ़े:Delhi Weather: उमस भरी गर्मी से दिल्ली के लोगों का हाल है बेहाल, जानिए दिल्ली के मौसम का लेटेस्ट अपडेट

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular